Saffron Milk Benefits: पाचन, दिल और प्रेगनेंसी समेत केसर दूध पीने के 5 कमाल के फायदे

Benefits Of Saffron Milk: केसर एक ऐसा मसाला है जो दुनिया के सबसे महंगे मसाले में से एक माना जाता है. केसर को कई व्यंजन में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने से लेकर सुंदरता को निखारने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Saffron Milk Benefits: केसर दूध के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

Benefits Of Saffron Milk: केसर एक ऐसा मसाला है जो दुनिया के सबसे महंगे मसाले में से एक माना जाता है. केसर को कई व्यंजन में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने से लेकर सुंदरता को निखारने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. केसर को औषधीय गुणों का खजाना कहा जाता है. केसर में एक आकर्षक खुशबू पाई जाती है, जो बाकि चीजों से इसे अलग बनाने का काम करती है. केसर (Saffron Milk Benefits) को क्रोकस सैटाइवस नाम के फूल से निकाला जाता है. इसका वैज्ञानिक नाम क्रोकस सैटाइवस है. केसर में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, मैंगनीज, विटामिन-सी, पोटैशियम, आयरन, प्रोटीन, और विटामिन-ए जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

केसर दूध पीने के फायदे-  (Kesar Milk Peene Ke Fayde)

1. पेट के लिए-

केसर दूध के सेवन से पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है. केसर में यूपेप्टिक नामक औषधीय गुण पाया जाता है, जो पाचन संबंधित समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है. रोजाना केसर दूध पीने से पाचन और कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं. 

Figs And Milk For Ladies: महिलाओं को क्यों करना चाहिए अंजीर और दूध का सेवन, यहां जानें वो कारण

Advertisement

2. दिल के लिए-

दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है केसर और दूध का सेवन. केसर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो दिल के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. 

Advertisement

Immunity Boosting Foods: बरसात में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स, बीमारियों रहेंगी मीलों दूर...

3. स्किन के लिए-

केसर में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए अच्छे माने जाते हैं. केसर दूध के सेवन से चेहरे के दाग-धब्बों को दूर कर स्किन को ग्लोइंग बनाया जा सकता है.

Advertisement

4. प्रेगनेंसी के लिए-

गर्भवती महिलाओं के पेट में सूजन की समस्या या गैस बनने की समस्या अक्सर नजर आती है, ऐसे में केसर का दूध इस समस्या को दूर करने में मददगार हो सकता है.

Advertisement

5. हड्डियों के लिए-

केसर दूध प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है ऐसे में हड्डियों को मजबूत बनाने और गठिया के दर्द को दूर करने में केसर दूध का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

 Isabgol With Milk: दूध में डालकर पिएं ये एक चीज, सेहत को मिलेंगे कई बेमिसाल फायदे


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: 7 अक्टूबर हमले के मास्टरमांइड Yahya Sinwar की मौत की इस तरह हुई पुष्टि