Arhar Dal Benefits: रोजाना सुबह अरहर दाल का पानी पीने से मिलते हैं ये कमाल के फायदे

Arhar Dal Benefits: दाल सेहत के लिए बहुत गुणकारी मानी जाती है. दाल को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. वेजिटेरियन के लिए प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में से एक हैं अरहर दाल. भारतीय घरों में दाल मील का एक अहम हिस्सा है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Arhar Dal Benefits: रोजाना खाली पेट सुबह दाल का पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Arhar Dal Benefits: दाल सेहत के लिए बहुत गुणकारी मानी जाती है. दाल को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. वेजिटेरियन के लिए प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में से एक हैं अरहर दाल. भारतीय घरों में दाल मील का एक अहम हिस्सा है. दाल के बिना मानों हमारा खाना ही अधूरा है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि रोजाना खाली पेट सुबह दाल का पानी पीने से शरीर को कई हैरान करने वाले लाभ मिल सकते हैं. अरहर दाल में कई तरह के विटामिन्स, मिनरल और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं अरहर दाल से मिलने वाले फायदे.

अरहर दाल पानी के फायदे- Arhar Dal Paane Ke Fayde: 

1. मसल्स-

मसल्स ग्रोथ के लिए अरहर दाल को सबसे अच्छा माना जाता है. क्योंकि अरहर दाल में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो मसल्स को बढ़ाने में मददगार है. अगर आप सुबह अरहर दाल के पानी का सेवन करके वर्कआउट करते हैं तो इससे आपको भरपूर एनर्जी मिल सकती है. 

शाम की चाय के लिए बेस्ट स्नैक है साउथ इंडियन मुरुक्कू -Recipe Inside

मसल्स ग्रोथ के लिए अरहर दाल को सबसे अच्छा माना जाता है.Photo Credit: iStock

2. डायबिटीज-

अरहर दाल का लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप रोजाना सुबह अरहर दाल के पानी का सेवन करते हैं तो इससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

Advertisement

Indian Diet For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये भारतीय फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

Advertisement

3. स्किन-

अरहर की दाल में मौजूद विटामिन्स, फ्री रेडिकल को कम करने में मदद कर सकते हैं. रोजाना सुबह अरहर दाल के सेवन से स्किन को हेल्दी और बढ़ती उम्र के असर को कम कर सकते हैं. 

Advertisement

4. पाचन-

अरहर दाल में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. फाइबर पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. अगर आप सुबह अरहर दाल का पानी पीते हैं, तो इससे पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

5. थायरायड-

अरहर दाल के पानी का सेवन करने से थायराइड को रेगुलेट करने में मदद मिल सकती है. अगर आपका थायराइड कम या ज्यादा है तो भी आप अरहर दाल के पानी से कंट्रोल कर सकते हैं.

Satrangi Sabzi: हरी-भरी रंग बिरंगी सब्जियों से ऐसे बनाएं सतरंगी सब्जी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Maharashtra Elections 2024: MVA में Seat Sharing का Formula तय, 33 सीटों पर सस्पेंस अभी भी बरकरार