इन 3 समस्याओं को दूर करने में मददगार हैं बादाम की पत्तियां, जानें कैसे करें इनका इस्तेमाल

Almond Leaves Tea: बादाम ही नहीं इसकी पत्तियां भी हैं गुणों का भंडार. इन समस्याओं को दूर करने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Almond Leaves Benefits: बादाम की पत्तियों का कैसे करें इस्तेमाल.

Almond Leaves Benefits In Hindi: बादाम उन ड्राई फ्रूट्स में से एक है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. बादाम को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. हम सभी बादाम के फायदे जानते हैं लेकिन, क्या आप इसकी पत्तियों के सेवन से होने वाले फायदे जानते हैं जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. बादाम (Almond Leave) की पत्तियां भी बादाम की तरह ही सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. बादाम में मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड और फॉस्फोरस शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. बादाम की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे करें बादाम की पत्तियों का सेवन और क्या हैं फायदे.

Advertisement

बादाम की पत्तियों के फायदे- (Health Benefits Of Almond Leaves)

1. दस्त-

गर्मियों के मौसम में दस्त और उल्टी की समस्या काफी देखने को मिलती है. अगर आप दस्त और उल्टी की समस्या से परेशान हैं तो बादाम की पत्ती की चाय का सेवन कर सकते हैं. बादाम की पत्तियों में मौजूद गुण दस्त और उल्टी की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-  स्वाद ही नहीं गुणों का भंडार है ये छोटा सा लाल फल, इन लोगों को जरूर करना चाहिए इसका सेवन

Advertisement

2. स्किन-

बादाम की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट समेत कई अन्य गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मददगार है. 

3. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप बादाम की पत्तियों से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं. बादाम की पत्तियों में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा पाया जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार है.

Advertisement

कैसे करें बादाम की पत्तियों का इस्तेमाल- How To Uses Of Almond Leafs)

बादाम की पत्तियों से आप चाय बना कर पी सकते हैं. इसके लिए आपको बादाम की पत्तियों को साफ पानी से धो लेना है फिर इन्हें पानी में डालकर अच्छे से खौला लेना है. फिर इसे छानकर पी लें. आप चाहे तो इसमें शहद और नींबू के रस को एड कर सकते हैं.

Advertisement

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli, Rohit Sharma, Ravindra Jadeja और Rahul Dravid ने कहा अलविदा