आज क्या बनाऊं: क्या आपको भी पसंद है ठेचा? एक बार ट्राई करें इसका चीजी वर्जन हो जाएंगे दीवाने

ठेचा का तीखा स्वाद जब ब्रेड की स्वीटनेस और चीज के साथ मिलता है तो एक अलग ही स्वाद आता है. इसे खाने के बाद आप इसके दीवाने तो जरूर हो जाएंगे!

Advertisement
Read Time: 3 mins

Aaj Kya Banau: महाराष्ट्र की सबसे पसंदीदा रेसिपी में से एक है ठेचा. और इसकी वजह भी काफी अच्छी है! अपने तीखे स्वाद और चटपटे फ्लेवर के साथ, यह दाल चावल या दही चावल जैसे लाइट डिश के साथ परफेक्ट कॉम्बिनेशन होता है. क्या आपको ठेचा इतना पसंद है कि आप इसे लगभग हर चीज़ के साथ खाते हैं? तो, फिर आप इस डिश के साथ कुछ क्रिएटिव कर सकते हैं. रेसिपी की इस कड़ी में शामिल करें कुरकुरे और चीजी ठेचा रोल - एक स्वादिष्ट स्नैक जिसमें मसाले, कुरकुरापन और चीज सब कुछ एक ही बाइट मे है! इसे बनाना सीखने के लिए तैयार हैं? तो फिर अपनी आस्तीन ऊपर चढ़ाएँ और घर पर इस आसान रेसिपी को बनाने का तरीका जानने के लिए आगे पढ़ें!

(Photo: iStock)

ठेचा किससे बनता है?

ठेचा मसाले के शौकीनों के लिए एक बेहतरीन डिश है. ठेचा एक पारंपरिक महाराष्ट्रीयन चटनी है जिसे आमतौर पर हरी मिर्च, लहसुन और भुनी हुई मूंगफली के साथ बनाया जाता है, इन सभी को एक साथ मिलाकर थोड़ा सा नमक डाला जाता है. भुनी हुई मूंगफली का धुएँ जैसा स्वाद जब हरी मिर्च के तीखे स्वाद के साथ मिल जाता है तो यह एक बेहतरीन चटनी बन जाती है. 

ठेचा महाराष्ट्रियन स्पाइसी चटनी है. (Photo: iStock)

ठेचा रोल रेसिपी | चीज़ी ठेचा रोल कैसे बनाएं

सूखने के बाद कई गुना बढ़ जाती है इसकी कीमत, क्या आपको पता है इस सब्जी का नाम

ठेचा रोल बनाना बहुत आसान है. इस रेसिपी को Instagram यूजर Pickles & Wine ने शेयर किया है, ये रोल बनाने के लिए, सबसे पहले:

Advertisement

1. ठेचा तैयार करें

एक पैन में थोड़ा तेल डालकर गर्म करें. फिर इसमें हरी मिर्च और लहसुन की कलियाँ डालें. इसे 4-5 मिनट तक पकाएँ जब तक कि लहसुन और हरी मिर्च थोड़ी नरम न हो जाएँ. फिर सामग्री को मिक्सर में डालें और उसके ऊपर भुनी हुई मूंगफली और नमक डालें. आप चाहे तों मूसल में भी इसको कूट सकते हैं, आपका ठेचा तैयार है.

Advertisement

2. ब्रेड तैयार करें

अब ब्रेड के 4-5 स्लाइस लें और उसके किनारे हटा दें. इसे बेलन की मदद से चपटा करें. इस पर एक चम्मच मक्खन लगाएँ और इस पर थोड़ा ठेचा और एक चीज़ क्यूब डालें. ब्रेड के सिरों को पानी लगाकर सील करें. इसे रोल करें. दूसरी ब्रेड के साथ भी यही करें.

Advertisement

3. ब्रेड रोल पकाएँ

मीडियम आँच पर, एक पैन में थोड़ा तेल डालकर गर्म करें. धीरे से उस पर ठेचा रोल रखें और दोनों तरफ से कुरकुरा और सुनहरा भूरा होने तक पकाएं. इसमें कुल 4-5 मिनट लगने चाहिए. आंच से उतारें, बीच से काटें और केचप के साथ परोसें!

Advertisement

यहां देखें पूरा वीडियो:

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
DUSU Elections: मतदान के दौरान NSUI के उम्मीदवार और टीचर इंचार्ज के बीच जमकर हाथापाई
Topics mentioned in this article