कॉफी पीने के हैं शौकीन तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, इन 6 लोगों को नहीं पीना चाहिए कॉफी

Coffee Ke Nuksan: क्या आप भी सुबह खाली पेट करते हैं कॉफी का सेवन तो हो जाएं सावधान सेहत को पहुंच सकते हैं कई नुकसान.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Disadvantages Of Coffee In Hindi: हममें से ज्यादातर लोग सुबह खाली पेट एक कप हॉट कॉफी का सेवन करना पसंद करते हैं. कुछ लोगों के लिए तो कॉफी सिर्फ एक ड्रिंक नहीं है एक इमोशन है. क्योंकि उनकी दिन की शुरूआत ही एक कप कॉफी के साथ होती है. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं जो सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन करना पसंद करते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि, सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं कॉफी पीने से होने वाले नुकसान-

इन लोगों को नहीं पीना चाहिए सुबह खाली पेट कॉफी- (Kise Nahi Pina Chahiye Coffee)

1. ब्लड प्रेशर-

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है, उनके लिए ज्यादा कॉफी पीना खतरनाक हो सकता है. ब्लड प्रेशर के मरीज भूलकर भी खाली पेट कॉफी का सेवन न करें.

ये भी पढ़ें- आज क्या बनाऊं: हनी चिली पोटैटो में चाहते हैं हेल्दी ट्विस्ट तो इन 4 आसान टिप्स को फॉलो कर घर पर बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल स्वादिष्ट Honey Chilli Potato

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. पेट के लिए-

ज्यादा कॉफी के सेवन से पेट में गैस्ट्रिक हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे गैस, एसिडिटी, डायरिया आदि की दिक्कतें पैदा हो सकती हैं.

Advertisement

3. नींद-

क़ॉफी में कैफीन होता है, जो नींद कम करता है, ऐसे में अगर आप पहले ही अनिद्रा से जूझ रहे हैं तो इससे और ज्यादा बुरा असर पड़ सकता है.  

Advertisement

4. हड्डियों-

ज्यादा कॉफी के सेवन से शरीर में हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस होने की आशंका बढ़ सकती है. सुबह खाली पेट कॉफी का शेवन हड्डियों को कमजोर बना सकता है.

Advertisement

5. डिप्रेशन-

जरूरत से ज्यादा कॉफी का सेवन करने से तनाव की समस्या हो सकती हैं. डिप्रेशन में कॉफी का सेवन न करें.

6. कोलेस्ट्रॉल-

ज्यादा कॉफी पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल यानी लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन से दिल की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव संवैधानिक तौर पर कितना कठिन? | Hot Topic