सर्दियों में बीमारियों से रहना है दूर, तो आज से ही डाइट में शामिल कर लें ये सुपरफूड, इम्यूनिटी बढ़ाने में हैं मददगार

Superfood For Immunity: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह की मौसमी बीमारियों से बचाने में मददगार है. इसलिए हमें अपने रोजाना के भोजन में सभी तरह के विटामिन्स और मिनरल्स को शामिल करना चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
S

Superfood For Immunity In Hindi: मौसम में बदलाव हो रहा हैं ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. क्योंकि सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत बिगाड़ सकती है. क्योंकि आज के समय में तेजी से बदलती लाइफस्टाइल के चलते लोगों की थाली से शरीर के लिए जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स गायब होते जा रहे हैं, जो हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ शरीर को सेहतमंद बनाने में मददगार हो सकते हैं. कोरोना महामारी ने एक चीज जो सबको सिखाई है वो है हमारी इम्यूनिटी को मजबूत रखना. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह की मौसमी बीमारियों से बचाने में मददगार है. इसलिए हमें अपने रोजाना के भोजन में सभी तरह के विटामिन्स और मिनरल्स को शामिल करना चाहिए, ताकि हमारी इम्यूनिटी मजबूत रहे. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही सुपरफूड के बारे में जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार हैं.

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए क्या खाएं- (Immunity Ko Mazboot Banane Ke Liye Kya Khaye)

1. विटामिन सी-

विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. ब्रोकली, स्ट्रॉबेरी, कीवी फ्रूट, अंगूर, संतरे, कीनू को डाइट में शामिल कर विटामिन सी की पूर्ति कर सकते हैं. क्योंकि ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है.

ये भी पढ़ें- काजू बादाम से भी ज्यादा ताकतवर है ये ड्राई फ्रूट, फायदे जान आज से ही शुरू कर देंगे खाना

Advertisement

2. विटामिन ई-

विटामिन ई भी हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. विटामिन ई के लिए मेवे, बीज और साग को डाइट में शामिल कर सकते हैं. विटामिन ई इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत देता है.

Advertisement

3. बीटा-कैरोटीन-

जड़ वाली सब्जियों और साग से मिलने वाले बीटा-कैरोटीन भी हेल्‍थ के लिए बेहद फायदेमंद हैं. बीटा-कैरोटीन विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, जो शरीर में सूजन को कम करने के साथ एंटीबॉडी को वायरस से निपटने में मदद कर सकता है. बीटा-कैरोटीन के बेहतरीन सोर्स में खुबानी, शकरकंद, स्क्वैश, खरबूजा, गाजर, पालक आदि शामिल हैं.

Advertisement

4. एंटीऑक्सीडेंट-

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी भी ली जा सकती है. इसके अलावा विटामिन डी भी हमारे लिए बेहद जरूरी है. यह हमें धूप, मछली और अंडे से मिल जाता है.  बता दें कि आपका शरीर सप्ताह में केवल तीन बार लगभग 13 से 15 मिनट ही धूप में रहने से विटामिन डी बना सकता है.

Advertisement

5. पानी-

इन सब में एक चीज बेहद खास है कि अपने शरीर में पानी की कमी बिल्कुल न होने दें. खीरा, तरबूजा, खरबूजा में पानी की मात्रा बेहद अधिक होती है. यह फल शरीर में पानी की कमी को तो पूरा करते ही है, साथ में शरीर को तरोताजा रखने में मदद करता है. अगर आप भी सादे तरीके से ज्यादा पानी नहीं पी पाते तो पानी में नींबू, तरबूजे, खीरे या पुदीने का इस्तेमाल कर डिटॉक्स वाटर बनाकर इसे ले सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Mumbai में बाबा सिद्दीकी हत्याकांड की जांच तेज, जानिए क्या है 6 शहरों का हत्या से कनेक्शन