Side Effects Of Papaya: इन 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

Side Effects Of Papaya: सेहत के गुणों से भरपूर पपीता कई लोगों के लिए हानिकारक भी है. इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए पपीते का सेवन.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Side Effects Of Papaya Fruit: पपीता एक ऐसा फल है जिसे खाना ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. सबसे ज्यादा पपीते का सेवन वो लोग करते हैं जो वजन को कम करना चाहते हैं. पपीते में मौजूद गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने का काम करते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि पपीते के कुछ दुष्प्रभाव भी हैं. पीला पपीता डायटरी फाइबर का एक हेल्दी स्रोत है. पपीत में कैलोरी और फैट कम मात्रा में होते हैं. जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. सेहत के गुणों से भरपूर पपीता कई लोगों के लिए हानिकारक भी है. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को नहीं करना चाहिए पपीते का सेवन.

पपीता खाने के नुकसान- (Side Effects Of Eating Papaya)

1. डिहाइड्रेशन-

पपीता एक रेशेदार फल है और इसका अधिक मात्रा में सेवन करने पर दस्त की समस्या हो सकती है. जरूरत से ज्यादा पपीते का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. 

ये भी पढ़ें- लगातार कम हो रही है आंखों की रोशनी? आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजें, सालों से लगा चश्मा भी जाएगा...

Advertisement

2. कब्ज-

अधिक मात्रा में पपीते का सेवन करने से शरीर में नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. अत्यधिक फाइबर के सेवन से भी कब्ज की समस्या हो सकती है.

Advertisement

3. गर्भावस्था-

गर्भावस्था के दौरान कच्चे या आधे पके पपीते का सेवन करना असुरक्षित हो सकता है. गर्भावस्था के दौरान पपीते का सेवन हानिकारक हो सकता है.

Advertisement

4. एलर्जी-

पपीते में मौजूद एंजाइम पपैन एक शक्तिशाली एलर्जेन है. इसलिए पपीते का अत्यधिक सेवन कई रेस्पिरेटरी विकारों को ट्रिगर कर सकता है. कुछ लोगों को पपीता खाने से एलर्जी हो सकती है.

Advertisement

5.  पाचन तंत्र-

पपीता खाने से आपका गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम खराब हो सकता है. अगर आपको पेट संबंधी समस्या है तो आप अधिक मात्रा में पपीते का सेवन करने से बचे. जरूरत से ज्यादा पपीते का सेवन पाचन तंत्र की समस्या को बढ़ा सकता है.

Papaya Face Pack Benefits For All Skin Types | ग्लोइंग स्किन के लिए पपीता का घरेलू नुस्खा

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Adani University का पहला दीक्षांत समारोह, 69 Post Graduate को दी गई Degree