चावल खाने के हैं शौकीन, तो जान लें किसे नहीं खाना चाहिए रोजाना चावल

Chawal Ke Nuksan: भारतीय घरों में आपको लंच और डिनर में चावल आसानी से देखने को मिल जाएंगे. चावल को दाल और कढ़ी के साथ सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

Rice Side Effects In Hindi: भारतीय खाने की जब भी बात आती है तो दाल चावल और रोटी के बिना थाली अधूरी मानी जाती है. भारतीय घरों में आपको लंच और डिनर में चावल आसानी से देखने को मिल जाएंगे. चावल को दाल और कढ़ी के साथ सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. क्या आपको भी पसंद है चावल खाना, तो ये आर्टिकल आपके लिए है. अगर आप रोजाना चावल का सेवन करते हैं तो आपको ये नुकसान हो सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना, चावल के सेवन से सेहत को नुकसान भी हो सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं किसे नहीं खाना चाहिए चावल.

चावल खाने से होने वाले नुकसान- (Chawal Khane Ke Nuksan)

चावल में मौजूद पोषक तत्व-

सफेद चावल में विटामिन, मिनरल और फाइबर की कमी हो जाती है. यह डाइट में अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की कमी का कारण बन सकता है.

ये भी पढ़ें- इन 7 लोगों को जरूर करना चाहिए सुबह खाली पेट टमाटर के जूस का सेवन

1. मोटापा-

अगर आप डाइट पर हैं यानि वजन को कम करना चाहते हैं को सफेद चावल का सेवन करने से बचें. चावल में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो अधिक खाने से वजन बढ़ने बढ़ सकता है. 

Advertisement

2. ब्लड शुगर-

सफेद चावल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है. इसलिए अगर आप ब्लड शुगर के मरीज हैं तो चावल को डाइट से बाहर करें. 

Advertisement

3. पाचन- 

चावल में फाइबर की कमी होती है, जिससे कब्ज और अन्य पाचन समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप रोजाना चावल का सेवन करते हैं तो आपके पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

Advertisement

4. कोलेस्ट्रोल-

ट्राइग्लिसराइड्स के बढ़ने से कोलेस्ट्रोल का स्तर भी बढ़ता है. इसलिए हाई कोलेस्ट्रोल वाले लोगों को चावल का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

Advertisement

5. दिल-

हर रोज सफेद चावल खाने से दिल की बीमारियां होने का खतरा बढ़ सकता है. दिल को दुरुस्त रखने के लिए सफेद चावल का सेवन करने से बचें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days Complete: पहले 100 दिन का रिपोर्ट कार्ड, तीसरा कार्यकाल बनाएगा रिकॉर्ड?