सुबह खाली पेट अजवाइन पानी पीने से मिलते हैं ये 4 कमाल के फायदे, लाभ जानते आज से ही शुरू कर देंगे...

Ajwain Water Benefits: अजवाइन को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. अजवाइन वाले पानी के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Ajwain Water Benefits: अजवाइन पानी के फायदे.

Ajwain Water Benefits In Hindi:  किचन में मौजूद अजवाइन एक ऐसा मसाला है जिसे कई तरह की डिशेज में इस्तेमाल किया जाता है. अजवाइन को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अजवाइन वाले पानी को पीने से गैस, अपच, पेट दर्द और कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. अजवाइन को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. इतना ही नहीं अजवाइन वाले पानी के सेवन से वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है. आपको बता दें कि अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा अजवाइन मे कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्‍फोरस, आयरन और नियासिन भी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है. अजवाइन के पानी के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं अजवाइन पानी पीने के फायदे.

अजवाइन पानी पीने के फायदे- (Ajwain Pane Peene Ke Fayde) 

1. पेट गैस-(Stomach Pain)

अगर आप भी पेट गैस की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन वाले पानी का सेवन करें. ये गैस और पेट दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें- Peanut Eating Benefits: सर्दियों में क्यों करना चाहिए मूंगफली का सेवन? यहां जानें हैरान करने वाले फायदे

Advertisement

2. ब्लड सर्कुलेशन- (Blood Circulation)

महिलाओं में प्रेगनेंसी के बाद शरीर में रक्त का प्रवाह समान तरीके से होना बेहद जरूरी माना जाता है. ऐसे में आप अजवाइन वाले पानी का सेवन करते हैं तो आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Advertisement

3. वजन घटाने- (Weight Loss)

मोटापे की समस्या को नियंत्रित करने के लिए अजवाइन वाले पानी का उपयोग किया जा सकता है. सुबह खाली पेट अजवाइन वाले पानी के सेवन से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

Advertisement

4. कोलेस्ट्रॉल- (Cholesterol)

अजवाइन वाला पानी पीने से शरीर के कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और टोटल लिपिड को कम किया जा सकता है. 

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: Fans के हुजूम के सामने फीकी लगी समुंद्र की लहरें, खचा-खच भरा Marine Drive