गर्मियों में बालों से जुड़ी इन 4 समस्याओं को दूर करने में मददगार है एलोवेरा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Hair Care: एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसके अंदर जेल जैसे पदार्थ के साथ मोटी पत्तियां होती हैं. इसे स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
A

Aloe Vera For Hair: आज के समय में बालों का कमजोर होकर टूटना और झड़ना बेहद आम समस्या हो गई है. मौसम में बदलाव होते ही ये समस्या और भी गहरी हो जाती है. गर्मियों के मौसम में स्कैल्प और बाल ड्राई हो जाते हैं. जिसके चलते बाल और भी ज्यादा टूटते हैं. ऐसे में बालों को सही पोषण देने के साथ उनकी केयर भी जरूरी है. आज हम आपको एक ऐसे जेल के बारे में बता रहे हैं जिसे स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसके अंदर जेल जैसे पदार्थ के साथ मोटी पत्तियां होती हैं. इसे स्किन पर जलन के लिए इस्तेमाल किया जाता है. एलोवेरा बालों को मजबूत बनाने के साथ ही स्कैल्प को भी पोषण देता है. तो चलिए जानते हैं कैसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल और क्या है फायदे.

बालों की इन समस्याओं को दूर करने में मददगार है एलोवेरा- (Aloe Vera Is Helpful In Relieve These Hair Problems)

1. ऑयली स्कैल्प-

ऑयली हेयर वाले लोग अपनी स्कैल्प पर एलोवेरा जेल लगाते हैं तो उन्हें इससे राहत मिल सकती है. आप एलोवेरा का नारियल तेल के साथ मिलाकर मसाज कर सकते हैं और इसके कुछ देर बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें.

ये भी पढ़ें-  गर्मी के मौसम में क्यों करना चाहिए सत्तू के शरबत का सेवन, जानें फायदे और इसे बनाने की रेसिपी

Advertisement

Photo Credit: Pexels

2.  बालों का झड़ना-

एलोवेरा जेल में विटामिन बी12 और फोलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में होते हैं, ये दोनों बालों को झड़ने से बचाने में मददगार हैं. बालों को झड़ने से बचाने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement

3. बालों को मजबूत बनाने-

एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई जैसे गुण पाए जाते होते हैं. ये विटामिन सेल टर्नओवर में योगदान करते हैं, स्वस्थ सेल का विकास करते हैं और बालों को मजबूत, चमकदार बना सकते हैं.

Advertisement

4. ड्राई बाल-

एलोवेरा को अपने स्कैल्प और बालों में स्क्रब करने से बालों को ड्राई होने से बचा सकते हैं. अगर आपके बाल रूखे-बेजान नजर आ रहे हैं तो आप बालों में एलोवेरा इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह