इन 3 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रोजाना एक गिलास अनार के जूस का सेवन

Pomegranate Juice Benefits: अनार का जूस स्वाद में मीठा-तीखा होता है. इन 3 समस्याओं को दूर करने में मददगार हैं रोजाना एक गिलास दूध का सेवन.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Pomegranate Juice Benefits: अनार जूस पीने के फायदे.

Pomegranate Juice Benefits In Hindi: फलों का सेवन सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है और अनार एक ऐसा ही फल है, जिसे घर के बड़े से लेकर डॉक्टर तक खून की कमी होने पर खाने की सलाह देते हैं. अनार फल के अंदर एरिल्स नामक कई छोटे बीज होते हैं. अनार का जूस मीठा-तीखा होता है. आपको बता दें कि अनार एंटी-ऑक्सीडेंट, पॉलीफेनोल्स से भरा होता है. अनार में फाइबर, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन बी, आयरन, पोटैशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. अगर आप रोजाना एक गिलास अनार के जूस का सेवन करते हैं तो इससे आपको कई लाभ मिल सकते हैं तो, चलिए जानते हैं अनार का जूस पीने के फायदे. 

Advertisement

अनार का जूस पीने के फायदे- (Anar Ka Juice Peene Ke Fayde)

1. ब्लड शुगर के लिए-

अगर आप ब्लड शुगर के मरीज हैं तो आपके लिए अनार के जूस का सेवन फायदेमंद हो सकता है. अनार का जूस इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बनाने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें-  सुबह खाली पेट कर लें इन काले बीज के पानी का सेवन, मोम की तरह पिघल जाएगी शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी

Advertisement

2. स्किन के लिए-

स्किन को सेहतमंद रखने के लिए आप अनार के जूस का सेवन कर सकते हैं. अनार के जूस में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन भरपूर होता है, जो स्किन को पोषण दे सकता है और स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

Advertisement

3. खून की कमी-

जिन लोगों में खून की कमी है उनके लिए अनार के जूस का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. अनार में आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

Advertisement

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
दिल्‍ली में नए कानून के तहत पहली FIR, कमला मार्किट थाने में हुई दर्ज