फेस और स्किन पर जमा जिद्दी से जिद्दी टैनिंग को चुटकियों में दूर कर सकते हैं ये नुस्खे, एक बार जरूर करें ट्राई

Remove Skin Tanning: तेज धूप की वजह से स्किन पर टैनिंग हो जाती है जो जल्दी जाती नहीं है. एक बार टैनिंग हो जाने पर इसके सही करने में कई बार एक महीने से ज्यादा का समय भी लग जाता है. कई बार इससे बचने के लिए लोग महंगे सनस्क्रीन भी लगाते हैं लेकिन इन सबके बावजूद भी वो टैनिंग से बच नहीं पाते हैं. ऐसे में इसको हटाने का सबसे सही तरीका है इसके लिए आप घरेलू नुस्खों की मदद लें.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Remove Skin Tanning: तेज धूप की वजह से स्किन पर टैनिंग हो जाती है जो जल्दी जाती नहीं है. एक बार टैनिंग हो जाने पर इसके सही करने में कई बार एक महीने से ज्यादा का समय भी लग जाता है. कई बार इससे बचने के लिए लोग महंगे सनस्क्रीन भी लगाते हैं लेकिन इन सबके बावजूद भी वो टैनिंग से बच नहीं पाते हैं. ऐसे में इसको हटाने का सबसे सही तरीका है इसके लिए आप घरेलू नुस्खों की मदद लें. आपके किचन में मौजूद कई चीजें नेचुरल टैन रिमूवल का काम कर सकती हैं. इसके लिए आपको मार्केट से महंगी चीजों को खरीदना भी नहीं पढ़ेगा. आइए जानते हैं इसे हटाने के टिप्स.

आलू का रस या छिलका

टैनिंग दूर करने में आलू का रस बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आप आलू को कद्दूकस कर के इसका रस निकाल लें. इसमें ब्लीचिंग गुण होते हैं. इसको टैनिंग वाले हिस्सों पर लगा सकते हैं. वहीं अगर आप सब्जी बनाने के लिए आलू छिल रहे हैं तो इसका छिलका ही रगड़ दें. इसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें.

हल्दी और बेसन 

बेसन को हल्दी में मिलाकर पेस्ट बना लें. यह पेस्ट टैनिंग को साफ करने में मददगार साबित हो सकता है. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10-15 मिनट लगाकर छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को पानी से धोकर साफ कर लें.

Advertisement

उम्र से छोटा दिखने के लिए रोज खाएं ये 1 चीज, स्किन रहेगी टाइट, झुर्रियां और फाइन लाइन्स दूर करने का रामबाण नुस्खा

Advertisement

कॉफी और बेकिंग सोडा

काफीं, बेकिंग सोडा, नींबू और शावर जेल इन चीजों को मिलाकर तैयार किया गया पेस्ट हाथों और पैरों में जमा टैनिंग को दूर करने में मदद कर सकता है. इसके लिए एक चम्मच कॉफी में, आधा छोटा चम्मच सोडा, नींबू का रस और शावर जेल डालकर पेस्ट बनाएं और हाथ-पैरों पर लगाकर रगड़कर साफ कर लें. 

Advertisement

लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: S. Y. Quraishi क्यों मानते हैं कि सरकार का ये प्रस्ताव Practical नहीं है?