Basant Panchami 2022: कल बसंत पंचमी पर देवी सरस्वती को चढ़ाएं रवा केसरी का भोग

Basant Panchami 2022: हिन्दू धर्म में बसंत पंचमी का खास महत्व है. कल 5 फरवरी शनिवार को देश भर में बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाएगा. बसंत पंचमी के दिन सरस्वती माता की पूजा की जाती है.

Advertisement
Read Time: 16 mins
B

Basant Panchami 2022: हिन्दू धर्म में बसंत पंचमी का खास महत्व है. कल 5 फरवरी शनिवार को देश भर में बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाएगा. बसंत पंचमी के दिन सरस्वती माता की पूजा की जाती है. शास्त्रों में बसंत पंचमी को ऋषि पंचमी के नाम से भी जाना जाता है. बसंत पंचमी (Basant Panchami 2022) के दिन मां सरस्वती की पूजा कि जाती है. मान्यता है कि माघ मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मां सरस्वती ब्रह्माजी के मुख से प्रकट हुई थी, और इसीलिए इस तिथि को बसंत पंचमी के पर्व के रूप में मनाया जाता है. यह पर्व भारत के साथ-साथ पश्चिमोत्तर बांग्लादेश और नेपाल में भी धूमधाम से मनाया जाता है. मान्यता है कि बसंत पंचमी में मां सरस्वती (Saraswati Puja) की पूजा करने से ज्ञान में वृद्धि होती है और उनका आर्शीवाद मिलता है. बसंत पंचमी के दिन आप मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग का भोग चढ़ा सकते हैं. 

बसंत पंचमी पर भोग के लिए बनाएं रवा केसरीः

कल 5 फरवरी शनिवार को देश भर में बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाएगा. ज्ञान की देवी मां सरस्वती की बसंत पंचमी के दिन पूजा की जाती है. बसंत पंचमी में मां सरस्वती को पीले रंग के भोग और फूल अर्पण किए जाते हैं. आप मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए आप पीले रंग के प्रसाद का भोग लगा सकते हैं. केसरी (सूजी की पुडिंग) लाजवाब भारतीय डिजर्ट में से एक है, जिसे सूजी, केसर, नट्स और बहुत सारे घी के साथ बनाया जाता है.

सामग्रीः

  • सूजी
  • घी
  • काजू
  • किशमिश
  • कंडेस्ड मिल्क
  • चीनी
  • केसर
  • इलायची पाउडर
  • येलो कलर

विधिः

इन सामग्री से गाढ़ा शुगर सिरप बना लें, एक पैन में घी गर्म करें, उसमें काजू को गोल्डन फ्राई कर लें. इसके बाद इसमें किशमिश डाल दें. अब इसमें सूजी डालकर हल्के भूरे रंग में भून लें. अब शुगर सिरप डालकर पका लें, जब तक पानी सूख न जाए, इसके बाद इसमें कंडेंस्ड मिल्क डालें और लगातार चलाते रहे और जब तक चलाएं जब तक पैन के किनारों पर घी न दिखने लगे. फिर गैस को बंद करके इसे उतार लें और चिकनाई लगी प्लेट पर फैला दें, इसके बाद नट्स से गार्निश कर अपने पसंद के आकार और शेप में काट लें. इसे बनाना बहुत ही आसान है.

Advertisement

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
रेगुलर पंजीरी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें खसखस और गुड़ से बनी पंजीरी
Homemade Aloo Tikki Burger: घर पर झटपट और आसानी से ऐसे बनाएं मसालेदार आलू टिक्की बर्गर
World Cancer Day 2022: जानें कैंसर से बचने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं
Viral Fever Diet: वायरल फीवर के बाद खाएं ये 6 चीजें नहीं होगी कमजोरी

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: क्यों हो रही है आतंकियों को लेकर सियासत चुनावों में