Benefits Of Papaya: पपीता खाने के जलन, कोलेस्ट्रॉल और वजन समेत ये 6 अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Papaya: पपीते को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पपीते को आयुर्वेद में एक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि सिर्फ पपीते को ही नहीं बल्कि इसके पत्ते और बीजों का भी इस्तेमाल आयुर्वेदिक उपचार के लिए किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Health Benefits Of Papaya: पपीते को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पपीते को आयुर्वेद में एक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि सिर्फ पपीते को ही नहीं बल्कि इसके पत्ते और बीजों का भी इस्तेमाल आयुर्वेदिक उपचार के लिए किया जाता है. पपीते के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. पपीते की एक अच्छी बात ये है कि ये हर मौसम में आसानी से मिल जाता है. पपीते में मिनरल, विटामिन, प्रोटीन, एनर्जी आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में सहायक होता है. पपीते को पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है. पपीते में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो हमारे डाइजेशन में मदद करते हैं. इसके साथ ही यह फूड पॉइजनिंग जैसी बीमारियों से लड़ने में भी हमारी मदद कर सकते हैं. पपीते को सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, तो चलिए आज हम पपीता खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

पपीता खाने के फायदेः (Papita Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए पपीते का सेवन फायदेमंद माना जाता है. पपीते में विटामिन सी और कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

2. पाचनः

पपीते में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं. पपीते में रेचन यानि लैक्सटिव का गुण भी पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

पपीते में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं.  

3. आंखोंः

पपीते में विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है. विटामिन ए की कमी के कारण आंखों से जुड़ी समस्या होती है. आंखों के लिए विटामिन ए अच्छा माना जाता है. पपीते को डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. 

Advertisement

4. वजनः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो रोज पपीता खाएं. पपीते में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो पाचन और पेट के लिए अच्छा माना जाता है. पपीते को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.

Advertisement

5. कोलेस्ट्रॉलः

बढ़े कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो पपीते को डाइट में शामिल करें. पपीते में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. पपीते के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. 

Advertisement

6. जलनः

गर्मियों के मौसम में बहुत से लोगों को शरीर में जलन की शिकायत रहती है. अगर आपको भी कुछ ऐसी ही समस्या है तो पपीते का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. पपीते के सेवन से जलन की समस्या को कम किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections: BJP और Congress का Manifesto, किसका देगी जनता साथ? | NDTV Cafe