Masoor Dal Benefits: मसूर दाल खाने के पांच गजब के फायदे

Health Benefits Of Masoor Dal: दालें सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं. दाल प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर होती है. मसूर दाल स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी मानी जाती है. मसूर दाल को लाल मसूर के रूप में भी जाना जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Masoor Dal Benefits: मसूर दाल के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

Health Benefits Of Masoor Dal:  दालें सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं. दाल प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर होती है. मसूर दाल स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी मानी जाती है. मसूर दाल को लाल मसूर के रूप में भी जाना जाता है. मसूर दाल के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. फाइबर से भरपूर मसूर दाल डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छी मानी जाती है. असल में मसूर दाल में आयरन, प्रोटीन, फाइबर, मिनरल और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद माने जाते हैं. मसूर दाल में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है. जिसकी वजह से आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको मसूर दाल खाने के फायदे बताते हैं.

मसूर दाल खाने के फायदेः (Masoor Dal Khane Ke Fayde)

1. हार्टः

मसूर दाल में मैग्नीशियम, फाइबर और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो दिल की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. मैग्नीशियम शरीर में रक्त, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के प्रवाह में सुधार कर सकता है.

मसूर दाल में मैग्नीशियम, फाइबर और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो दिल की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं.Photo Credit: iStock

Advertisement

2. वजन घटानेः

मसूर की दाल को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. मसूर की दाल में फाइबर और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. इसमें कैलोरी बहुत कम पाई जाती है, जो वजन घटाने में मददगार हो सकती है.

Advertisement

3. हड्डियांः

कमजोर हड्डियों की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में मसूर दाल को करें शामिल. मसूर की दाल में कैल्शियम और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

4. स्किनः

मसूर की दाल में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्किन के टिशू को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. मसूर की दाल के सेवन स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

Advertisement

5. डायबिटीजः

मसूर की दाल में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप मसूर की दाल का सेवन कर सकते हैं. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: सेवा से लेकर सुरक्षा व्यवस्था तक, पुरी रथ यात्रा के लिए क्या है तैयारी?