Chocolate Day 2021: आज है चॉकलेट डे, जानें चॉकलेट खाने के फायदे और रेसिपी

Happy Chocolate Day 2021: हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे मनाया जाता है. वैलेंटाइन वीक की शुरूआत हो चुकी है, और आज यानि 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जा रहा है. यदि आप उन लोगों में से हैं, जो डार्क चॉकलेट पसंद करते हैं तो आपको बता दें कि चॉकलेट हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी होती है.

Advertisement
Read Time: 26 mins
C

Happy Chocolate Day 2021: वैलेंटाइन्स डे (Valentine's Day) हर साल 14 फरवरी  को मनाया जाता है. वैलेंटाइन वीक की शुरूआत हो चुकी है, और आज यानि 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जा रहा है. वैलेंटाइन वीक का ये तीसरा दिन बेहद खास होता है. क्योंकि इस दिन वो अपने रिश्ते को एक मिठास के साथ शुरू करते हैं, एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं. मीठे के साथ अपने रिश्ते को और मीठा बनाने वाला दिन है चॉकलेट डे. यदि आप उन लोगों में से हैं, जो डार्क चॉकलेट पसंद करते हैं तो आपको बता दें कि चॉकलेट हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी होती है और साथ ही यह खाने में भी टेस्टी है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए पश्चिमी देशों के लोग एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट के रूप में देते थे और अपने रिश्ते को और मजबूत बनाते हैं. इसलिए चॉकलेट बस टेस्ट की वजह से पसंद न करें, इसके गुणों की वजह से इसे पसंद करें, क्योंकि ये दिमाग में हैप्पी फीलिंग को भी बढ़ाती है. चॉकलेट खाने से ब्रेन से हैप्पिनेस फील कराने वाला हार्मोन डोपामाइन रिलीज होता है. इसलिए दिल हैप्पी-हैप्पी रहता है. तो चलिए आज हम आपको चॉकलेट से मिलने वाले फायदे और चॉकलेट डे को स्पेशल बनाने वाली रेसिपी के बारे में बताते हैं. 

चॉकलेट खाने के फायदेः (Chocolate Khane Ke Fayde)

1. ब्लड प्रेशरः 

शोध बताते हैं कि डार्क चॉकलेट में हाई मैग्नीशियम सामग्री पाई जाती है जो ब्लड प्रेशर को लो कर सकते हैं. डार्क चॉकलेट खाने से आपके शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का स्तर बढ़ जाता है. नाइट्रिक ऑक्साइड आपके शरीर में स्वाभाविक रूप से पाया जाने वाला एक पदार्थ है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. 

शोध बताते हैं कि डार्क चॉकलेट में हाई मैग्नीशियम सामग्री पाई जाती है जो ब्लड प्रेशर को लो कर सकते हैं. 

Advertisement

2. कोलेस्ट्रॉलः

डार्क चॉकलेट की मध्यम मात्रा के सेवन से एलडीएल कम हो सकता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल है, और एचडीएल बढ़ता है जो अच्छा कोलेस्ट्रॉल है. डार्क चॉकलेट के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. 

Advertisement

3. मेमोरीः

डार्क चॉकलेट आपको फ़ोकस करने में मदद कर सकता है, आपकी मेमोरी को तेज कर सकता है और आपके मस्तिष्क की उम्र बढ़ने से बचा सकता है.

Advertisement

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

Advertisement

4. दिलः

एक शोध में पाया गया कि जब आप डार्क चॉकलेट खाते हैं, तो आपके पेट में मौजूद बैक्टीरिया इसे एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड में बदल डालते हैं जो दिल के लिए अच्छे माने जाते हैं. यानि डार्क चॉकलेट आपके दिल को सेहतमंद रखने में मदद कर सकती है.

चॉकलेट कुकीज़ रेसिपीः

आज यानि 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जा रहा है. वैलेंटाइन वीक का ये तीसरा दिन बेहद खास होता है. इस दिन लोग एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट के रूप में देते हैं और अपने रिश्ते को और मजबूत बनाते हैं. चॉकलेट डे पर आप अपने पार्टनर के लिए रिच, चंकी और चॉकलेट से भरी हुई कुकीज़ बना सकते हैं. जो आपके पार्टनर की कमजोरी बन सकती है और वो आपकी तारीफ करे बिना नहीं रह पाएंगे. इस कुकीज़ के लिए, आपको मैदा, डार्क चॉकलेट, चीनी, बटर, कोको पाउडर, अंडा, वनीला एसेंस, नमक, बेकिंग सोडा, दूध की आवश्यकता होगी. बहुत ही कम समय में आप इस रेसिपी को बना सकते हैं. आपको बस इतना करना है. 

आप अपने पार्टनर के लिए रिच, चंकी और चॉकलेट से भरी हुई कुकीज़ बना सकते हैं. 

1. एक कटोरी लें शुगर और बटर को उपयोग व्हिस्की करें. 

2. फिर मेल्ट चॉकलेट डालें, अच्छी तरह मिलाएं.

3. कुछ वेनिला एसेंस और अंडे को मिलाएं. और अच्छी तरह से मिलाएं.

4. चॉकलेट में छने हुए  मैदा, कोको को एक स्पैटुला का उपयोग करके अच्छी तरह मिलाएं. ओवरमिक्स न करें, क्योंकि बेकिंग के बाद आपकी कुकीज टूट सकती हैं.

5. बैटर को 30 मिनट के लिए ठंडा करें.

6. अब अपने हाथ का उपयोग करते हुए, कुकी आटा से छोटी-छोटी बॉल को बाहर निकालें और उन्हें वह आकार दें जो आप चाहते हैं. इसे बेकिंग ट्रे पर रखें.

7. 8-10 मिनट के लिए 160 डिग्री पर बेक करें.

आपकी कुकीज तैयार हैं. इसे गर्म दूध के साथ पेयर कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल के हमले के बाद क्या है हाल | NDTV Ground Report | Lebanon