Brinjal For Health: वजन कम करने का काम करता है बैंगन, जानें 5 हैरान करने वाले लाभ!

Brinjal For Health: बैंगन एक ऐसी सब्जी है जो बाजार में हर मौसम में मिलती है. बैंगन को सर्दियों के मौसम में खाने से कई फायदे मिलते हैं. बैंगन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. बैंगन में विटामिन और मिनरल जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो सेहत ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Health Benefits Of Brinjal: बैंगन पोषक तत्वों का खजाना है, बैंगन में बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो दूसरी किसी सब्जी में नहीं पाए जाते. बैंगन एक ऐसी सब्जी है जो बाजार में हर मौसम में मिलती है. बैंगन को सर्दियों के मौसम में खाने से कई फायदे मिलते हैं. बैंगन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. कई बार आपने लोगों को ये कहते सुना होगा कि बैंगन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. लेकिन आपको बता दें कि बैंगन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बैगन को कई प्रकार से खाने में इस्तेमाल किया जाता है. जैसे-आलू बैंगन की सब्जी, बैंगन फ्राई, बैंगन पकोड़ा न जाने कितने तरीकों से हम बैंगन यानी एगप्लांट का उपयोग करते हैं. बैंगन में पोटेशियम व मैंगनीशियम के गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है. बैंगन में विटामिन और मिनरल जैसे तत्व पाए जाते हैं. बैंगन सेहत ही नहीं बालों के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको बैंगन से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

बैंगन के स्वास्थ्य लाभः  (Health Benefits Of Brinjal) 

1. वेट-लॉसः

बैंगन वजन घटाने के लिए लाभकारी माना जाता है. बैंगन में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो कैलोरी को बर्न करने का काम करता है. बैंगन वजन घटाने के अलावा पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है.

बैंगन में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो कैलोरी को बर्न करने का काम करता है

2. इम्यूनिटीः

बैंगन को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है. बैंगन में विटामिन सी, मिनरल और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और इंफेक्शन से बचाने का काम कर सकते हैं. 

Advertisement

3. कोलेस्ट्रॉलः

बैंगन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. बैंगन में पोटेशियम व मैंगनीशियम की अधिकता होती है जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने नहीं पाता, इसके अलावा बैंगन हार्ट को हेल्दी रखने में भी मदद कर सकता है. 

Advertisement

अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी, क्या हैं नुकसान जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में

Advertisement

4. दांत दर्दः

बैंगन को दांत दर्द के लिए भी लाभकारी माना जाता है. बैंगन के रस को दांतों पर इस्तेमाल करने से दांत के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. बैंगन दांत दर्द में पेन किलर की तरह काम कर सकता है. 

Advertisement

5. बालोंः

बैंगन को बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. बैंगन में प्रचुर मात्रा में खनिज, विटामिन और मिनरल के तत्व पाए जाते हैं. जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Iran Israel War: इजरायल ने किया Gaza मस्जिद पर हमला, 18 लोगों की मौत | Breaking News