Black Pepper Water: संक्रमण से बचने के लिए पीएं काली मिर्च का पानी, ये हैं अन्य फायदे

Black Pepper Water Benefits: भारतीय किचन में आसानी से मिलने वाले मसालों में से एक है काली मिर्च. काली मिर्च को सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Black Pepper Water Benefits:   भारतीय किचन में आसानी से मिलने वाले मसालों में से एक है काली मिर्च. काली मिर्च को सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. काली मिर्च का वैज्ञानिक नाम पाइपर निग्राम है. इसका इस्तेमाल दवा के रूप में भी किया जाता है. काली मिर्च को गुणों का भंडार कहा जाता है. क्योंकि इसमें विटामिन ए, ई, के, सी और विटामिन बी6, थायमीन, नियासिन, सोडियम, पोटेशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. काली मिर्च को वायरल फ्लू में काफी फायदेमंद माना जाता है. काली मिर्च के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये त्वचा को भी स्वस्थ रखने में मददगार हो सकती है.

काली मिर्च के सेवन से मिलने वाले फायदेः

1. पाचनः

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो काली मिर्च वाले पानी का सेवन करें. इससे अपच और पाचन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. एक गिलास पानी में चुटकी भर काली मिर्च पाउडर और आधा चम्मच काला नमक मिलाकर पीने से अपच की समस्या में राहत मिल सकती है.

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो काली मिर्च वाले पानी का सेवन करें. Photo Credit: iStock

2. मोटापाः

रोजाना काली मिर्च वाला पानी पीने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन और एंटीओबेसिटी प्रभाव पाया जाता है जो वजन को घटाने में मददगार हो सकता है.  

Advertisement

3. संक्रमणः

बदलते मौसम में सबसे ज्यादा असर हमारे शरीर पर पड़ता है. काली मिर्च में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. रोजाना गर्म पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से संक्रमण से बचा जा सकता है.

Advertisement

4. भूख बढ़ानेः

काली मिर्च वाले पानी का सेवन करने से भूख को बढ़ाया जा सकता है. काली मिर्च में एल्कलॉइड, ओलेरोसिन और ऑयल जैसे कुछ कंपाउंड पाए जाते हैं जो आपकी भूख को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

5. इम्यूनिटीः

बदलते मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रोजाना काली मिर्च वाले पानी का सेवन करें. काली मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave