Garlic Water Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन वाला पानी पीने के 5 गजब फायदे

Garlic Water Health Benefits: शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए हम कई तरह के ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. लहसुन वाले पानी को रोजाना सुबह खाली पेट पीने से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Garlic Water Benefits: खाली पेट लहसुन वाले पानी के सेवन से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है.

Garlic Water Health Benefits In Hindi:  शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए हम कई तरह के ड्रिंक्स का सेवन करते हैं. लेकिन, क्या आपने कभी लहसुन पानी का सेवन किया है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. लहसुन वाले पानी को रोजाना सुबह खाली पेट पीने से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. लहसुन सेहत के लिए बहुत हेल्दी (Garlic Benefits) होता है. लहसुन में एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल, एंटिफंगल, एंटीपैरासिटिक के अलावा, विटामिन बी6, सी, फाइबर और मैंग्नीज जैसे तत्व पाए जाते हैं. खाली पेट लहसुन वाले पानी के सेवन से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं इससे इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं लहसुन पानी पीने के बेमिसाल फायदे.

लहसुन वाला पानी पीने के फायदे- Health Benefits Of Drinking Garlic Water:

1. पाचन-

लहसुन वाले पानी के सेवन से पेट (Digestion) में गुड बैक्टीरिया का स्तर बना रहता है. आप जो भी खाते हैं, वह अच्छी तरह से पच जाता है. बाउल मूवमेंट्स सही होता है. पेट से संबंधित रोग जैसे डायरिया, पेट में ऐंठन, दर्द, सूजन से भी बचा सकता है.

लहसुन वाले पानी के सेवन से पेट (Digestion) में गुड बैक्टीरिया का स्तर बना रहता है. Photo Credit: iStock

2. ब्लड प्रेशर-

लहसुन में मौजूद तत्व खून को नेचुरल तरीके से पतला करते हैं. सुबह में खाली पेट कच्चे लहसुन को चबाकर खाने से या लहसुन वाले पानी के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

Advertisement

3. पीरियड्स-

अगर आपको पीरियड्स (Periods Pain) के दौरान शरीर और पेट में दर्द की शिकायत रहती है तो आप सुबह खाली पेट लहसुन वाले पानी का सेवन कर सकते हैं. इससे पेट दर्द और ऐंठन में आराम मिल सकता है. 

Advertisement

4. सर्दी-जुकाम-

लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. सुबह लहसुन वाले पानी का सेवन करने से सर्दी-जुकाम (Cold And Cough) से बचा जा सकता है.

Advertisement

5. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने के लिए आप सुबह खाली पेट लहसुन वाले पानी का सेवन कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले गुण संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

लहसुन का पानी तैयार करने का तरीका- How To Make Garlic Water: 

  • लहसुन का पानी बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन में 1 गिलास पानी लें.
  • अब उसे गैस पर 3 मिनट तक उबालें.
  • दूसरी तरफ लहसुन की 3-4 कलियों को काट लें या घिस लें.
  • जब पानी उबल जाए, तो उसमें काटा या घिसा हुआ लहसुन डाल दें.
  • कुछ देर बाद उसे गैस से उतार कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें,
  • फिर इस पानी को छानकर पी सकते हैं.
  • आप इसमें अपने स्वाद के हिसाब से शहद या काली मिर्च और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth: समावेशिता एक ऐसा कारण है जो मेरे दिल के करीब है: Union Minister Jayant Choudhary