भूलने की समस्या, ढलती सेहत : US में 2024 का चुनाव लड़ने के लिए जो बाइडेन के सामने होंगी ये 5 बड़ी चुनौतियां

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट मुताबिक बाइडेन के सहयोगियों ने 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से जुड़े अभियान की तैयारी पिछले साल ही शुरू कर दी थी.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
जो बाइडेन अमेरिका के इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं.
वॉशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और भारतीय मूल की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने 2024 का चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. जो बाइडेन 80 साल के हैं. वे अमेरिका के इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं. इतनी उम्र में उनका फिर से चुनावों में उतरना एक ऐतिहासिक कदम है.

बाइडेन के सामने 5 बड़ी चुनौतियां:-
  1.  जो बाइडेन अमेरिका की डेमोक्रेट पार्टी के नेता हैं. उनके दूसरे कार्यकाल को लेकर उनकी अपनी पार्टी के नेता ही बहुत आश्वस्त नहीं हैं.  अमेरिका में इस साल फरवरी में हुए एक जनमत संग्रह के अनुसार केवल 37% डेमोक्रेट्स ने कहा था कि वो जो बाइडेन का दूसरा कार्यकाल देखना चाहते हैं. एसोसिएटेड प्रेस और NORC सेंटर फॉर पब्लिक अफेयर्स के अनुसार, पिछले साल के मध्यावधि चुनाव से पहले हुए जनमत संग्रह में 52% डेमोक्रेट नेता चाहते थे कि बाइडेन अगला राष्ट्रपति चुनाव लड़ें. ऐसी स्थिति में जो बाइडेन के सामने भीतरघात की चुनौती होगी.  
  2.  जो बाइडेन के कार्यकाल में रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते अमेरिका की वैश्विक साख को कहीं ना कहीं झटका लगा है. रिपब्लिकन पार्टी के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अगर वो राष्ट्रपति पद पर होते, तो यह युद्ध होता ही नहीं. ऐसे में जो बाइडेन के सामने अमेरिका को रूस से अधिक ताकतवर देश साबित करने की चुनौती होगी.  
  3. जो बाइडेन करीब 80 साल के हो चुके हैं. जो बाइडेन की सेहत को लेकर उनके पहले कार्यकाल में बहुत सी अफवाहें रही हैं. उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत से सवाल उठते रहे हैं. ऐसे में दूसरा कार्यकाल सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए जो बाइडेन के सामने ऐसे सवालों को विराम देने की चुनौती रहेगी. 
  4. अमेरिका में बंदूक से हिंसा की घटनाएं जो बाइडेन के कार्यकाल में भी आए दिन होती रही हैं. जो बाइडेन बंदूक बेचने वाली लॉबी पर लगाम लगाना चाहते हैं. बाइडेन के सामने अपने दूसरे कार्यकाल में बंदूक से होने वाली हिंसा को थामने की चुनौती होगी. 
  5.  कई आपराधिक मामले झेल रहे डोनाल्ड ट्रंप को अगर विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बना देती है, तो एक बार फिर पिछली बार की तरह बाइडेन और ट्रंप आमने सामने आ सकते हैं. ऐसे में ट्रंप को एक बार फिर पछाड़ना जो बाइडेन के लिए बड़ी चुनौती होगी.
Advertisement
Featured Video Of The Day
Salman Khan से Lawrence Bishnoi की दुश्मनी, बिश्नोई पंथ और काले हिरण की कहानी