'भारत जोड़ो यात्रा' के समापन रैली में दिखी विपक्षी एकता, डीएमके, भाकपा सहित 9 दलों ने लिया हिस्सा ; 10 बातें

कांग्रेस पार्टी की कन्याकुमारी से कश्मीर तक की 'भारत जोड़ो यात्रा' समाप्त हो गई है. इस यात्रा के समापन के मौके पर पार्टी की तरफ से शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में एक रैली का आयोजन किया गया.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

कांग्रेस पार्टी की कन्याकुमारी से कश्मीर तक की 'भारत जोड़ो यात्रा' समाप्त हो गई है. इस यात्रा के समापन के मौके पर पार्टी की तरफ से शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में एक रैली का आयोजन किया गया.

  1. कांग्रेस ने शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम (Sher-I-Kashmir Cricket Stadium) में 'भारत जोड़ो यात्रा' के समापन के अवसर पर एक मेगा रैली का आयोजन किया गया. पूरे कांग्रेस नेतृत्व के अलावा, कई विपक्षी दलों के नेता इसमें शामिल हुए हैं.
  2. डीएमके, नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी, भाकपा, आरएसपी और आईयूएमएल,VCK के नेता ‘भारत जोड़ो यात्रा' के समापन पर रखी गई रैली में शामिल हुए. विपक्षी दलों की तरफ से तिरुची शिवा,मेहबूबा मुफ़्ती, उमर अब्दुला, डी राजा,मिथिलेश ठाकुर,श्याम सिंह यादव ने रैली में हिस्सा लिया.
  3. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि उनकी ‘‘भारत जोड़ो यात्रा'' का मकसद भारत के उदार और धर्मनिरपेक्ष मूल्यों को बचाना है. उन्होंने दावा किया कि देश के उदार और धर्मनिरपेक्ष मूल्यों को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के हमले का सामना कर पड़ रहा है.
  4. राहुल गांधी ने कहा कि उनकी ‘‘यात्रा का मकसद अपने प्रियजनों की मौत की खबर देने वाले फोन कॉल को समाप्त करना है - चाहे वह कोई सैनिक हो, सीआरपीएफ का जवान हो या कोई कश्मीरी हो.'
  5. कांग्रेस नेता ने भाजपा के शीर्ष नेताओं को उनकी तरह जम्मू-कश्मीर में यात्रा करने की चुनौती देते हुए कहा कि वे लोग कभी भी ऐसा नहीं करेंगे क्योंकि वे भयभीत हैं. उन्होंने कहा, 'मैं आपको गारंटी दे सकता हूं कि भाजपा का कोई भी नेता जम्मू-कश्मीर में इस तरह पैदल नहीं चल सकता. वे ऐसा नहीं करेंगे, इसलिए नहीं कि उन्हें इसकी अनुमति नहीं दी जाएगी, बल्कि इसलिए कि वे भयभीत हैं.'
  6. राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें जम्मू-कश्मीर की धरती पर पैदल नहीं चलने की सलाह दी गई थी क्योंकि उन पर हमला हो सकता है. उन्होंने कहा, 'मैंने इस पर विचार किया और फिर फैसला किया कि मैं अपने घर और अपने लोगों (जम्मू-कश्मीर में) के साथ चलूंगा. क्यों नहीं उन्हें (उनके दुश्मनों को) मेरी शर्ट का रंग बदलने का मौका दिया जाना चाहिए, उन्हें इसे लाल करने दें.'
  7. Advertisement
  8. भारी हिमपात के बीच पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष को सुबह अपनी ट्रेडमार्क सफेद रंग की टी-शर्ट पर बिना बाजू की जैकेट पहने हुए देखा गया. इसके बाद वह फेरन पहने नजर आए. फेरन पारंपरिक रूप से कश्मीरियों द्वारा पहने जाने वाला, गले से पैर तक लंबा परिधान होता है.
  9. भारत जोड़ो यात्रा के समापन कार्यक्रम में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि आज जो राजनीति देश में चल रही है उससे देश का भला नहीं होगा, ये तोड़ने-बांटने, नफरत की राजनीति है. मेरी उम्मीद है ये नफरत खत्म होगी और प्रेम ही सबको जोड़ेगा. 
  10. Advertisement
  11. प्रियंका गांधी ने कहा कि मेरे भाई(राहुल) पांच महीनों तक कन्याकुमारी से कश्मीर तक चले. शुरू में मैंने सोचा कि कैसे चलेंगे, क्या होगा. लेकिन वो जहां जहां गए, लोग स्वागत करने बाहर आए क्योंकि इस देश में एक जज्बा है. देश के संविधान के लिए, देश की धरती के लिए जज्बा है.
  12. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की उपस्थिति में श्रीनगर के कांग्रेस कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया. राहुल ने शहर में ताजा बर्फबारी के बीच यात्रा का समापन करते हुए राष्ट्रगान की धुन के बीच पंथाचौक स्थित शिविर स्थल पर ध्वजारोहण किया.
  13. Advertisement

Featured Video Of The Day
Bastar: जहां भगवान भी अदालत के कटघरे में खड़े होते हैं | Chhattisgarh | NDTV India
Topics mentioned in this article