किंग चार्ल्स III की आज भव्य समारोह में होगी ताजपोशी, पढ़ें 10 बड़ी बातें

ब्रिटेन (Britain) के लिए आज ऐतिहासिक दिन है. आज ब्रिटेन के नए शासक किंग चार्ल्स तृतीय (King Charles III) की ताजपोशी होनी है. किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक के लिए लगभग 100 राष्ट्राध्यक्ष राजपरिवार समेत कई हस्तियों के शामिल होने की उम्मीद है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
लंदन:

ब्रिटेन (Britain) के लिए आज ऐतिहासिक दिन है. आज ब्रिटेन के नए शासक किंग चार्ल्स तृतीय (King Charles III) की ताजपोशी होनी है. किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक के लिए लगभग 100 राष्ट्राध्यक्ष राजपरिवार समेत कई हस्तियों के शामिल होने की उम्मीद है.

  1. सात दशकों में ब्रिटेन के सबसे बड़े समारोह में आज चार्ल्स तृतीय को राजा का ताज पहनाया जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि हजारों लोग सड़कों पर कतार में खड़े होंगे और लाखों लोग घर और दुनिया भर में इसे देखेंगे.
  2. राज्याभिषेक में केवल 2,000 लोग शामिल होंगे. 8,000 से अधिक मेहमानों का अंश होगा जो 1953 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की ताजपोशी के लिए वेस्टमिंस्टर एब्बे में आए थे. चार्ल्स की पत्नी कैमिला को एक अलग समारोह में ताज पहनाया जाएगा.
  3. चार्ल्स तृतीय और पत्नी कैमिला छह विंडसर ग्रे घोड़ों द्वारा खींची गई डायमंड जुबली स्टेट कोच में यात्रा करेंगे और राजा के अंगरक्षक, घरेलू कैवेलरी के सदस्यों द्वारा अनुरक्षण करेंगे. 
  4. चार्ल्स लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में 14वीं शताब्दी के सिंहासन पर बैठने के साथ ही 360 साल पुराने सेंट एडवर्ड के मुकुट को अपने सिर पर रखने वाले सबसे उम्रदराज ब्रिटिश सम्राट बन जाएंगे.
  5. यह एक ईसाई सेवा है लेकिन अन्य धर्मों के नेताओं से एक "अभूतपूर्व" अभिवादन होगा और चार्ल्स के पोते प्रिंस जॉर्ज और कैमिला के पोते पृष्ठों के रूप में कार्य करेंगे.
  6. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री और एक अभ्यासी हिंदू ऋषि सुनक भी ब्रिटेन सरकार के प्रमुख के रूप में बाइबिल से पढ़कर इतिहास रचेंगे.
  7. Advertisement
  8. यह आयोजन 1953 में क्वीन एलिजाबेथ के लिए आयोजित किए गए आयोजन की तुलना में एक छोटे पैमाने पर होगा, लेकिन फिर भी यह शानदार होने का लक्ष्य रखेगा, जिसमें दुनिया के सबसे बड़े रंगहीन कटे हुए हीरे को धारण करने वाले राजदंड के लिए सोने के गहनों और बेजवेल्ड तलवारों से लेकर ऐतिहासिक राजचिह्न की विशेषता होगी.
  9. प्रिंसेस हैरी और एंड्रयू दोनों किंग चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक में शामिल होंगे, लेकिन कार्यवाही में उनकी कोई औपचारिक भूमिका नहीं होगी. समारोह के बाद यह जोड़ी गोल्ड स्टेट कोच के पीछे सार्वजनिक जुलूस से भी अनुपस्थित रहेगी, जिसमें नवगठित राजा को एब्बी से वापस बकिंघम पैलेस ले जाया जाएगा.
  10. Advertisement
  11. सेवा के बाद, राजा और रानी एक बड़े औपचारिक "राज्याभिषेक जुलूस" में गोल्ड स्टेट कोच में बकिंघम पैलेस लौटेंगे. उनके साथ शाही परिवार के अन्य सदस्य और लगभग 4,000 ब्रिटिश और राष्ट्रमंडल सैनिक पूर्ण राजचिह्न में शामिल होंगे.
  12. बकिंघम पैलेस में लौटने के बाद, युगल और अन्य ब्रिटिश रॉयल्स सैन्य विमानों द्वारा फ्लाई-पास्ट के साथ बालकनी पर एक पारंपरिक उपस्थिति देंगे.
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
Bastar: जहां भगवान भी अदालत के कटघरे में खड़े होते हैं | Chhattisgarh | NDTV India
Topics mentioned in this article