Advertisement

हमास को खत्म करने के लिए इजरायल ने आवासीय क्षेत्रों को निशाना बनाया, हजारों लोग गाजा से निकले : 10 प्वाइंट्स

इजरायल ने हमास के चारों ओर "कब्जा मजबूत करने" के प्रयास में आवासीय क्षेत्रों पर बमबारी तेज कर दी. जिस वजह से हजारों फिलिस्तीनी उत्तरी गाजा से भाग गए, जब तक हमास बंधकों को रिहा नहीं कर देता तब तक इज़रायल ने युद्धविराम से इनकार कर दिया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर

इजरायल ने हमास के चारों ओर "कब्जा मजबूत करने" के प्रयास में आवासीय क्षेत्रों पर बमबारी तेज कर दी. जिस वजह से हजारों फिलिस्तीनी उत्तरी गाजा से भाग गए, जब तक हमास बंधकों को रिहा नहीं कर देता तब तक इज़रायल ने युद्धविराम से इनकार कर दिया है.

  1. इजरायली सैनिक और हमास के लड़ाके गाजा शहर में करीब से लड़ रहे हैं. हजारों नागरिक संघर्ष के केंद्र में फंसने से बचने के लिए दक्षिण की ओर कूच कर गए हैं. गुरुवार को इजरायल ने कहा कि उनके सैनिक गाजा पट्टी के 'दिल' में घुस गए हैं.
  2. गाजा शहर के मुख्य अल शिफा अस्पताल सहित, हजारों लोग अभी भी घिरे हुए उत्तर के अंदर फंसे हुए हैं, जहां उम हैथम हेजेला अपने छोटे बच्चों के साथ एक तात्कालिक तंबू में शरण ले रही थी.
  3. इज़रायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने गाजा शहरों पर अपने हमले का एक वीडियो साझा किया और दावा किया कि वे हमास के बुनियादी ढांचे और उनके गुर्गों द्वारा इस्तेमाल की जा रही सुरंगों को निशाना बना रहे थे.
  4. हमास की सशस्त्र शाखा ने एक वीडियो भी जारी किया जिसमें गाजा शहर में बमबारी वाली इमारतों के साथ-साथ सड़क पर भीषण लड़ाई दिखाई गई.
  5. युद्ध तब शुरू हुआ जब हमास ने 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमला किया और इज़रायली अधिकारियों के अनुसार, लगभग 1,400 लोगों को मार डाला, और 239 बंधकों को पकड़ लिया.
  6. हमास को नष्ट करने के उद्देश्य से, इज़रायल ने गाजा पट्टी पर लगातार बमबारी और जमीनी आक्रमण के साथ जवाबी कार्रवाई की, जिसमें गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 10,500 से अधिक लोग मारे गए, जिनमें से कई बच्चे थे.
  7. इज़रायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में युद्धविराम के अंतरराष्ट्रीय आह्वान को फिर से खारिज कर दिया है और कहा है कि हमास को पहले सभी बंधकों को रिहा करना होगा.
  8. हमास ने दावा किया कि इज़रायल ने राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा पट्टी से मिस्र तक घायल फिलिस्तीनियों या विदेशियों की निकासी भी रोक दी है. हमास के एक अधिकारी ने एएफपी को बताया कि इजरायल द्वारा निकाले जाने वाले घायलों की सूची को मंजूरी देने से इनकार करने के कारण क्रॉसिंग पॉइंट बंद रहा.
  9. अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिकी कर्मियों के खिलाफ हमलों के जवाब में अमेरिकी युद्धक विमानों ने आज पूर्वी सीरिया में ईरान से जुड़े हथियार भंडारण सुविधा पर हमला किया.
  10. लगभग दो सप्ताह में यह दूसरी बार है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने सीरिया में किसी स्थान को निशाना बनाया है, जिसके बारे में उसने कहा था कि यह ईरान से जुड़ा हुआ है, जो ऐसे समूहों का समर्थन करता है, जिन्हें वाशिंगटन मध्य पूर्व में अपनी सेनाओं पर हमलों में वृद्धि के लिए दोषी मानता है.
Featured Video Of The Day
Prashant Kishor: BJP नेतृत्व वाली सरकार का चुनाव में प्रदर्शन कैसा रहेगा? | Khabron Ki Khabar

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: