गुजरात सीएम का शपथ समारोह आज, पीएम मोदी और नेताओं संग 200 संत भी होंगे शामिल : 10 बड़ी बातें

राज्यपाल आचार्य देवव्रत गांधीनगर में नए सचिवालय के पास हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित होने वाले समारोह में दोपहर को 2 बजे भूपेंद्र पटेल को राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाएंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
भूपेंद्र पटेल का शपथ ग्रहण समारोह आज
नई दिल्ली:

राज्यपाल आचार्य देवव्रत गांधीनगर में नए सचिवालय के पास हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित होने वाले समारोह में दोपहर को 2 बजे भूपेंद्र पटेल को राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाएंगे.

शपथ समारोह से जुड़ी खास बातें
  1. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता भूपेंद्र पटेल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य गणमान्य लोगों की मौजूदगी में आज गांधीनगर में गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ 25 कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे.
  2. गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में पटेल का यह लगातार दूसरा कार्यकाल होगा. राज्यपाल आचार्य देवव्रत गांधीनगर में नए सचिवालय के पास हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित होने वाले समारोह में पटेल को राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाएंगे.
  3. भाजपा सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. साध ही 200 संत भी शपथ समारोह में ंमौजूद रहेंगे.
  4. भूपेंद्र पटेल के साथ कुछ नए मंत्रियों के भी शपथ लेने की संभावना है. हाल में संपन्न हुए गुजरात के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 182 में से रिकॉर्ड 156 सीट जीती है.
  5. गुजरात के विधानसभा चुनावों में भाजपा की लगातार सातवीं जीत है. कांग्रेस को 17 और ‘आप' को पांच सीट पर जीत मिली है. पटेल (60) ने शुक्रवार को अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ शु्क्रवार को इस्तीफा दे दिया था, ताकि राज्य में नयी सरकार के गठन का रास्ता साफ हो सके.
  6. शनिवार को उन्हें भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था. उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात करके अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया था. पटेल ने घाटलोडिया सीट पर 1.92 लाख मतों के अंतर से अपने प्रतिद्वंद्वी को मात दी है.
  7. पिछले साल सितंबर में विजय रूपाणी के इस्तीफे के बाद राज्य की कमान पटेल को मिली थी. इस बीच, सूत्रों ने कहा कि मंत्री पद के उम्मीदवारों को चुनने के लिए भाजपा में गहन विचार-विमर्श किया जा रहा है.
  8. पार्टी को जाति और क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व को संतुलित करने की कसौटी पर चलना होगा. उन्होंने कहा कि विधायक कनू देसाई, राघवजी पटेल, ऋषिकेश पटेल, हर्ष सांघवी, शंकर चौधरी, पूर्णेश मोदी, मनीषा वकील और रमन पाटकर वे नेता हैं, जिनके मंत्रिमंडल में शामिल होने की संभावना है.
  9. गुजरात चुनाव में इस बार भारतीय जनता पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की है. बीजेपी अपनी इस जीत से काफी उत्साहित नजर आ रही है.
Featured Video Of The Day
Kuldeep Yadav NDTV Exclusive Interview: T20 World Cup जीतने के बाद कुलदीप यादव का पहला इंटरव्यू