Vastu Shastra: वास्तु के अनुसार घर की इस दिशा में कभी नहीं रखने चाहिए पौधे, हो सकते हैं कई नुकसान 

Vastu Tips For Plants: जानिए घर में पौधे किस दिशा में रखने चाहिए और किस दिशा में नहीं को लेकर क्या कहता है वास्तु शास्त्र. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
P

Vastu Shastra: घर या काम की जगह पर अनेक लोग पौधे लगाना पसंद करते हैं. पौधे सिर्फ वातावरण को तरोताजा ही नहीं रखते बल्कि नकारात्मक ऊर्जा भी दूर करते हैं. लेकिन, अक्सर लोग पौधे (Plants) रखने में छोटी सी चूक कर देते हैं जो बड़ी दिक्कत का सबब बन जाती है. असल में वास्तु शास्त्र के अनुसार पौधे की सही दिशा (Direction) घर, परिवार और जीवनशैली को अत्यधिक प्रभावित कर सकती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार दिशा के आधार पर ही सुख-समृद्धि निर्धारित होती है. ऐसे में घर में किस दिशा में पौधे लगाए जा रहे हैं इसका विशेष ध्यान रखना आवश्यक होता है. यहां जानिए पौधों की दिशा के संदर्भ में क्या कहता है वास्तु शास्त्र. 

वास्तु के अनुसार पौधों की दिशा | Plants Direction As Per Vastu 

पौधों को किस दिशा में लगाया जाना चाहिए इसपर वास्तु का कहना है कि उत्तर और पूर्व दिशा पौधों के लिए सबसे अच्छी रहती है. इन दोनों ही दिशाओं में से किसी में भी पौधे लगाए जाएं तो घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का प्रवाह होता है. इसके अलावा नेगेटिव एनर्जी भी दूर रहती है. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पौधे कभी भी दक्षिण दिशा (South Direction) या फिर पश्चिम दिशा में नहीं लगाने चाहिए. इन दोनों ही दिशाओं में पौधे लगाने पर नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) घर में फैल सकती है. इन दिशाओं में पौधे लगे होने पर घर का वातारवरण, खुशहाली और पारिवारिक माहौल भी प्रभावित हो सकता है. 

Advertisement

आप घर में कोई फल लगा रहे हैं तो वास्तु के अनुसार इस फल को पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. फलों के पौधे इस दिशा में लगाने बेहद शुभ माने जाते हैं. 

Advertisement

अधिकतर लोग घर में तुलसी का पौधा जरूरत लगाते हैं. तुलसी के पौधे को यदि घर की उत्तर दिशा में लगाया जाए तो वास्तु के अनुसार घर में खुशहाली आती है. हालांकि, यदि कोई कांटेदार पौधा है तो उसे कभी भी उत्तर दिशा में नहीं लगाना चाहिए. उत्तर दिशा में कांटेदार पौधे लगाना अच्छा नहीं माना जाता है. 

Advertisement

आखिर में, गुलाबी या लाल फूल वाले पौधों के लिए वास्तु दक्षिण-पूर्वी या दक्षिण-पश्चिमी दिशा चुनने की सलाह देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

--- ये भी पढ़ें ---
* तुलसी के पास कभी नहीं रखनी चाहिए ये 4 चीजें, नहीं माना जाता अच्छा

Advertisement

ब्लैक जैकेट...चेहरे पर मुस्कुराहट, मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं परिणीति चोपड़ा

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: हमले का 1 साल, Benjamin Netanyahu कितने कामयाब? | India@9
Topics mentioned in this article