क्या आप भी अपनी रिश्तेदार या पड़ोसी को दे देते हैं तुलसी का पौधा, जान लें क्या होते हैं इसके प्रभाव

क्या आप घर में तुलसी का पौधा लगाने के लिए किसी से पौधा मांगते हैं या किसी को अपना पौधा दे देते हैं, तो उससे पहले ये बात जान लें.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Tulsi Plant : सर्दी के बाद जैसे ही गर्मी का मौसम शुरू हो रहा है घर के आंगन में लगी तुलसी मुरझा रही है और लोग घर में नए तुलसी का पौधा लगा रहे हैं. लेकिन क्या आप तुलसी का पौधा लगाने के लिए अपने किसी दोस्त से या पड़ोसी से मांगते हैं या फिर अपना तुलसी का पौधा किसी को ऐसे ही दे देते हैं, तो उससे पहले वास्तु (Vastu) के नियम और तरीकों के बारे में जान लें. वास्तु के अनुसार क्या तुलसी का पौधा हमें किसी को देना चाहिए या किसी से लेना चाहिए या नहीं.

Pradosh Vrat 2024: कब पड़ रहा है मार्च का दूसरा प्रदोष व्रत, जानिए क्या है शुभ मुहूर्त और कैसे करें शिव-पार्वती की पूजा

क्या तुलसी का पौधा किसी को गिफ्ट कर सकते हैं

वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी का पौधा बेहद शुभ माना जाता है. ऐसे में किसी भी नई शुरुआत के लिए अगर आप किसी को तुलसी का पौधा गिफ्ट करते हैं तो ये भी शुभ माना जाता है, लेकिन कभी भी अपना तुलसी का पौधा किसी को नहीं देना चाहिए.

इस दिन भूलकर भी ना दें तुलसी का पौधा

हालांकि, वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप किसी को तुलसी का पौधा उपहार में दे रहे हैं, तो कभी भी रविवार के दिन ऐसा ना करें या फिर एकादशी के दिन भी तुलसी नहीं देनी चाहिए. कहते हैं कि रविवार या एकादशी के दिन तुलसी किसी को देने से आप अपनी लक्ष्मी किसी और को दान दे देते हैं.

गमले में लगाकर ही दें तुलसी

इतना ही नहीं जब आप किसी को तुलसी का दान देते हैं या गिफ्ट करते हैं, तो हमेशा ध्यान रखें कि तुलसी को एक गमले में लगाकर ही दें और अपने आंगन की तुलसी तोड़कर उसे ना दें, बल्कि एक नया पौधा खरीद कर दें.

तुलसी लगाने के फायदे

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में तुलसी का पौधा लगाना लाभदायक होता है. इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकलती है और पॉजिटिविटी आती है. इतना ही नहीं अगर आप किसी व्यक्ति को तुलसी का पौधा गिफ्ट भी करते हैं, तो उसके घर में भी सुख संपत्ति का वास होता है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Topics mentioned in this article