हाथ में रुद्राक्ष की माला पहनने से पहले जान लें इसके प्रभाव, क्या होगा अगर हाथ में पहना जाए रुद्राक्ष

Rudraksh upay : आज तक आपने कई लोगों को देखा होगा जिन्होंने गले में या हाथ में रुद्राक्ष धारण किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रुद्राक्ष को हाथ में पहनने से क्या होता है?

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rudraksh mala : सनातन धर्म में रुद्राक्ष का बहुत महत्व होता है, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई थी, इसलिए इसे बहुत शुभ माना जाता है. धरती पर पाए जाने वाले रत्न और पत्थरों में से रुद्राक्ष का विशेष महत्व होता है, इसलिए इसका उपयोग जाप करते समय भी किया जाता है. कहते हैं रुद्राक्ष को धारण करने से भोलेनाथ की कृपा बनी रहती है और दिमाग भी शांत रहता है. ऐसे में कई लोग रुद्राक्ष की कंठी धारण करते हैं तो कोई इसे हाथ में पहनता हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि हाथ में रुद्राक्ष की माला पहनी जाए तो इससे क्या प्रभाव पड़ते हैं.

हाथ में रुद्राक्ष की माला पहनने के प्रभाव 

जो जातक अपने हाथ में रुद्राक्ष की माला या एक रुद्राक्ष भी धारण करता है, इससे उसके आत्मविश्वास में वृद्धि होती है. कहते हैं रुद्राक्ष धारण करने से दिमाग शांत रहता है और दिमाग के काम करने की क्षमता बढ़ती है.

रोगों से मिले छुटकारा 

अगर आप स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं और रोगों से मुक्त होना चाहते हैं, तो आपको रुद्राक्ष धारण करना चाहिए. इससे बीमारियों का प्रकोप दूर होने लगता है और भोलेनाथ जातक को निरोग होने का आशीर्वाद देते हैं.

Advertisement

डर को दूर करें रुद्राक्ष की माला

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अगर हाथ में रुद्राक्ष धारण किया जाए तो इससे जातक को भय से मुक्ति मिलती है. इतना ही नहीं उसके जीवन में आने वाली सभी परेशानियों का भी निपटारा होता है.

Advertisement

सफलता की ओर ले जाए रुद्राक्ष 

अगर तमाम कोशिश करने के बाद भी आपको सफलता नहीं मिल रही है और आपको अपने परिश्रम का फल नहीं मिल रहा है, तो ऐसे लोगों को हाथ में रुद्राक्ष धारण करना चाहिए इससे सफलता के योग बनते हैं.

Advertisement

इस तरह करें रुद्राक्ष धारण 

अब बात आती है कि आपको रुद्राक्ष धारण कैसे करना चाहिए, तो आप पंचमुखी रुद्राक्ष लेकर इसे सबसे पहले गंगाजल से शुद्ध करें. इसे धारण करने से पहले ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें, ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा बनी रहती है और फिर इस रुद्राक्ष को आप धारण कर लीजिए.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: क्यों हो रही है आतंकियों को लेकर सियासत चुनावों में
Topics mentioned in this article