Weekly Festivals: इस सप्ताह 23 जून तक आएंगे ये प्रमुख त्योहार, यहां से नोट करें सही तारीख

जानिए इस सप्ताह यानी कि 18 जून से लेकर 23 जून तक कौन-कौनसे पावन त्योहार और व्रत पड़ने वाले हैं. इस हफ्ते सूर्य और बुध ग्रह का आद्रा नक्षत्र में प्रवेश होने वाला है जिसके राशियों पर कई प्रभाव भी पड़ेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Weekly Festivals: ज्येष्ठ मास में कई सारे तीज-त्योहार आते हैं जो इस बार अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार जून के महीने में हैं. ऐसे में जून के महीने में निर्जला एकादशी से लेकर ज्येष्ठ पूर्णिमा (Jyeshtha Purnima) और बुध प्रदोष व्रत भी रखा जाएगा. जानिए इस सप्ताह यानी कि 18 जून से लेकर 23 जून तक कौन-कौनसे पावन त्योहार और व्रत पड़ने वाले हैं जिन्हें आपको बिल्कुल भी भूलना नहीं है. इतना ही नहीं इस हफ्ते सूर्य और बुध ग्रह का आद्रा नक्षत्र में प्रवेश होने वाला है जिसके राशियों पर कई प्रभाव पड़ेंगे. ऐसे में तो नोट कर लीजिए इस हफ्ते के त्योहारों की तारीख. 

Pradosh Vrat 2024: शिवजी को प्रसन्न करने के लिए प्रदोष व्रत की पूजा के दौरान करें शिव रुद्राष्टकम स्तोत्र का पाठ, मिलती है कृपा

18 जून निर्जला एकादशी और कूर्म जयंती

ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी मनाई जाती है जो इस बार 17 और 18 जून को मनाई जा रही है. कुछ लोग इसे 17 जून को तो कुछ 18 जून को मना रहे हैं. ऐसे में इस एकादशी पर व्रत करने से भगवान श्री विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भक्तों पर हमेशा बना रहता है. 

Advertisement

वैष्णव संप्रदाय के लोग निर्जला एकादशी का व्रत 18 जून 2024 को रख रहे हैं. ऐसे में साधु-संत और बैरागी समाज के लोग इसी दिन व्रत करेंगे. इस दिन कूर्म जयंती भी मनाई जाएगी, जिसे भगवान विष्णु के कच्छप अवतार के रूप में भी जाना जाता है. 

Advertisement
19 जून प्रदोष व्रत 

ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat) रखा जाता है. यह व्रत इस बार बुधवार को पड़ रहा है. ऐसे में यह बुध प्रदोष व्रत कहलाएगा. कहते हैं कि बुध प्रदोष व्रत को करने से धन-संपत्ति, सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. यह व्रत भगवान शिव और मां पार्वती को समर्पित होता है.

Advertisement
21 जून ज्येष्ठ पूर्णिमा

ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को इस बार ज्येष्ठ पूर्णिमा (Jyeshtha Purnima) मनाई जाएगी. पूर्णिमा पर व्रत करने और चंद्रमा को अर्घ्य देने से चंद्र दोष से छुटकारा मिल सकता है. इतना ही नहीं इस दिन सत्यनारायण भगवान की कथा करने से जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आती है. साथ ही, मां लक्ष्मी की सच्चे मन से पूजा-अर्चना करने से धन-धान्य में वृद्धि होती है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!
Topics mentioned in this article