Vastu Tips: वैवाहिक जीवन की परेशानियों को दूर करने के लिए अपनाए जाते हैं ये खास वास्तु टिप्स, यहां जानें

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए खास वास्तु टिप्स बताए गए हैं. वैवाहिक जीवन की परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए कुछ खास वास्तु टिप्स अपनाए जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
Vastu Tips: सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए ये वास्तु टिप्स बेहद खास माने गए हैं.

Vastu Tips for Happy Married Life: हिंदू धर्म में पति-पत्नी के रिश्ते को बेहद पवित्र माना जाता है. इस संबंध में शास्त्रों में कहा गया है कि विवाह का रिश्ता पहले से ही तय होता है. आमतौर पर लोग शादी के रिश्तों में किसी प्रकार का विवाद या झगड़ा पसंद नहीं करते हैं, लेकिन कई बार ना चाहते हुए भी पति-पत्नी के बीत आपसी मतभेद हो जाया करता है. कई बाद वैवाहिक जीवन का आपसी विवाद बड़े झगड़े का रूप ले लेता है. जिस कारण से पति-पत्नी में तलाक तक की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. ऐसे में जानते हैं कि वास्तु शास्त्र में वैवाहिक जीवन की परेशानियों को दूर करने के लिए कौन-कौन से उपाय किए जाते हैं.

सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए अपनाए जाते हैं ये वास्तु टिप्स

- वास्तु शास्त्र के अनुसार, शादीशुदा जातक अपने बेडरूम के लिए हल्का हरा, गुलाबी, सफेद, नीले, पीले जैसे रंगों का चुनाव करें. इन रंगों से कमरे में पॉजिटिविटी आती है जिससे पति-पत्नी खुशहाल जीवन जीते हैं. 

- वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि पति-पत्नी को एक ही बेड पर सोना चाहिए. इस बात का ध्यान रखें कि डबल बेड में दो गद्दे या मैटरेट को जोड़कर न रखा गया हो. बल्कि डबल बेड के लिए एक ही मैटरेस होना अच्छा रहता है. 


- शादीशुदा लोगों को अपने कमरे में जोड़े में पक्षियों की तस्वीर लगानी चाहिए. उदाहरण के तौर पर जोड़ा कबूतर, खरगोश आदि. आप चाहें तो कमरे में राधा-कृष्ण की तस्वीर भी लगा सकते हैं.

 - कपल बेडरूम में कभी भी हिंसात्मक तरह की पेंटिग और मृत पितरों की तस्वीर न लगाएं. इसका नकारात्मक प्रभाव पति-पत्नी के रिश्ते पर पड़ता है.

Mangal Margi 2023: साल 2023 में वृष राशि में मार्गी होंगे मंगल, जानिए किन राशियों का हो सकता है भाग्योदय

Advertisement

 - शादीशुदा जोड़ा अपने मास्टर बेडरूम में सुंगधित फूल जैसे गुलाब, चमेली और रजनीगंधा रख सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि फूलों के मुरझाने या बासी हो जाने पर इन्हें तुरंत हटा दें.

 - वास्तु शास्त्र के अनुसार पत्नी को हमेशा पति के बाईं ओर सोना चाहिए. इससे रिश्ते में प्यार बढ़ता है और रिश्ता अखंड रहता है.

- रात में सोते समय आपका सिर दक्षिण दिशा में और पैर उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए. इसे वैवाहिक जीवन के लिए शुभ माना गया है. 

- अगर बेडरूम में बहुत बड़े आकार का शीशा लगा हुआ है तो इसे तुंरत हटा दें. वहीं अगर बेड के ठीक सामने दर्पण है तो इसे रात के समय किसी कपड़े से ढ़ककर रखें.

Margashirsha Purnima 2022: कब है मार्गशीर्ष पूर्णिमा, जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

- बेडरूम में अत्यधिक इलेक्ट्रॉनिक्स सामान न रखें. ये वास्तु दोष का कारण बनते हैं और साथ इससे मानसिक दबाव भी उत्पन्न होता है.

- अगर आप अपने बेडरूम में शादी की तस्वीर लगाना चाहते हैं तो इसे पश्चिम दिशा की दीवार में लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Chhattisgarh में मिड डे मील की हकीकत, Schools और आंगनबाड़ी केंद्रों में पौष्टिक भोजन मिलना मुश्किल