तुलसी के पौधे में हल्दी की गांठ बांधने से दुख दरिद्र होगा दूर, और भी कई मिलेंगे फायदे

Haldi ke fayde : अगर आप लंबे समय से किसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो फिर हल्दी की गांठ इस पौधे में बांधने से छूमंतर हो जाएगी.

Advertisement
Read Time: 5 mins
इस दिन आप हल्दी की गांठ पौधे में बांधने के अलावा 10 गांठ बहते जल में प्रवाहित करते हैं.

Haldi ganth badhne ke fayde : तुलसी के पौधे का धार्मिक और वैज्ञानिक (basil plant benefits) दोनों महत्व होता है. हिन्दू धर्म में घर के बड़े बुजुर्गों के दिन की शुरूआत ही तुलसी को जल चढ़ाने के साथ होती है. यह पौधा आस्था के अलावा सेहत के लिहाज से भी बहुत मायने रखता है. यह घर की नकारात्मकता को दूर करती है. अगर आप लंबे समय से किसी परेशानी से जूझ रहे हैं, तो फिर हल्दी की गांठ इस पौधे में बांधने से छूमंतर हो जाएगी.

हल्दी की गांठ तुलसी पौधे में बांधने से फायदे | Tulsi paudhe me haldi ganth badhne ka fayda

1- हल्दी का इस्तेमाल धार्मिक कार्यों (haldi ka religious importance) में जरूर होता है. क्योंकि यह नकारात्मकता (negativity kaise karen door) को दूर करता है. ऐसे में आप इसमें हल्दी की गांठ बांधते हैं तो सकारात्मकता आएगी. देवी लक्ष्मी का वास घर में बना रहेगा. इससे आपको आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. आप शुक्रवार को हल्दी की गांठ पौधे में बांधते हैं, तो इसके लाभ ज्यादा मिलेंगे. 

2- इस दिन आप हल्दी की गांठ पौधे में बांधने के अलावा 10 गांठ बहते जल में प्रवाहित करिए. आप चाहें तो हल्दी का पाउडर पौधे में छिड़क सकते हैं. इससे तुलसी का पौधा हरा भरा बना रहता है. इससे भी लक्ष्मी जी की भी कृपा बनी रहती है. आपको बता दें कि रविवार के दिन और शाम के समय तुलसी की पत्तियां नहीं तोड़नी चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: हिंद के सितारों का जमकर हुआ स्वागत, Mumbai की सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब
Topics mentioned in this article