KANWAR YATRA : भक्ति के अनेक रूप, कहीं दण्डवत प्रणाम तो कहीं भोले भक्त बने श्रवण कुमार

सावन के महीनों में कांवर यात्रा के दौरान भक्ति की आनोखी तस्वीर देखने को मिलती है. भोले बाबा को खुश करने के लिए कहीं लोग दण्डवत प्रणाम करते हुए मंदिर पहुंचते हैं तो कहीं लोग श्रवण कुमार की भूमिका में दिखते हैं. ऐसी ही कुछ तस्वीरों से हम आपको रू-ब-रू कराएंगे जिसकी चर्चा हरेक तरफ हो रही है.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
कलियुग के श्रवण कुमार हैं बिहार के चंदन कुमार
देवघर:

सावन के महीनों में कांवर यात्रा के दौरान भक्ति की आनोखी तस्वीर देखने को मिलती है. भोले बाबा को खुश करने के लिए कहीं लोग दण्डवत प्रणाम करते हुए मंदिर पहुंचते हैं तो कहीं लोग श्रवण कुमार की भूमिका में दिखते हैं. ऐसी ही कुछ तस्वीरों से हम आपको रू-ब-रू कराएंगे जिसकी चर्चा हरेक तरफ हो रही है. सबसे पहले चलते हैं देवघर. आपको बता दें कि बाबाधाम देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में एक है जो देवघर में स्थित है. झारखंड के देवघर में स्थित इस मनोकामना ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं. यह सिलसिला रोजाना सुबह 4 बजे से लेकर रात 10 बजे तक चलता है. गौतलब है कि, बिहार के सुल्तानगंज स्थित उत्तर वाहिनी गंगा से लेकर झारखंड के देवघर स्थित बाबाधाम तक 108 किलोमीटर लंबे क्षेत्र में यह एशिया का सबसे लंबा मेला माना जाता है.

इसी देवघर में आजकल बिहार के जहानाबाद के रहने वाले चंदन कुमार काफी चर्चा में हैं. चंदन कुमार वाकई कलियुग के श्रवण कुमार हैं. उन्होंने तय किया है कि वो अपने मां और पिता को कांवर मे बैठाकर तीर्थ कराएंगे.

Advertisement

सुलतानगंज गंगा घाट पर गंगा स्नान के बाद अपने माता पिता को कांवर मे बैठाकर चन्दन और उसकी पत्नी रानी देवी बाबा भोलेनाथ की नगरी देवघर के लिए निकले हैं. मौके पर मौजूद सभी लोग यह नजारा देख हैरान रह गए. वहीँ कुछ पुलिस जवानों ने सहारा देकर कांवर उठाने में मदद भी करते दिखे.

Advertisement

वहीं उत्तरप्रदेश के बुलंदशहर में भी भक्ति का अनोखा नजारा देखने को मिला. बुलंदशहर के खुर्जा में स्थित चामड मंदिर से दंडवत प्रणाम करते हुए प्राचीन सिद्देश्वर मंदिर तक 4 किमी की यात्रा करते हुए भोले के भक्त देखे जा सकते हैं. मंदिर पहुंचकर श्रद्धालु भोले का जलाभिषेक करते हैं.

Advertisement
Advertisement

इस मौके पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए भक्तों के चारों तरफ पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है.

Featured Video Of The Day
Salman Khan News: कितना कड़ा है भाईजान का सुरक्षा पहरा?| Lawrence Bishnoi| Baba Siddique| NDTV India
Topics mentioned in this article