वैशाख पूर्णिमा पर गंगा स्नान के लिए नहीं जा पा रहे हैं तो घर में करें इस तरह स्नान, मिलेगा भगवान का आशीर्वाद

Buddha purnima 2024 : आप गंगा स्नान के लिए गंगा नदी के किनारे नहीं जा पा रहे हैं, तो घर में रहकर भी ये काम करके गंगा स्नान के लाभ पा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Buddha purnima 2024 : वैशाख पूर्णिमा 2024 स्नान का महत्व.

Vaishakh Purnima 2024: वैशाख पूर्णिमा की शुरुआत हो चुकी है. इस बार 23 मई 2024 गुरुवार यानी कि आज वैशाख पूर्णिमा (Vaishakh Purnima) मनाई जा रही है. वैशाख पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा भी कहा जाता है. इस दिन स्नान दान करने का विशेष महत्व होता है. वैसे तो कहते हैं कि इस दिन पवित्र गंगा नदी में स्नान (Ganga snan) करके सारे पापों का नाश हो जाता है, लेकिन अगर आप वैशाख पूर्णिमा पर गंगा नदी में स्नान करने नहीं जा पा रहे हैं, पर गंगा स्नान के लाभ पाना चाहते हैं तो घर पर रहकर आप यह काम (remedies on Vaishakh Purnima) कर सकते हैं.

Advertisement
उत्तर प्रदेश से Cannes तक का सफर तय करने वाली नैन्सी त्यागी ने रचा इतिहास, बड़े-बड़े फैशन डिजाइनर्स को छोड़ा पीछे 
वैशाख पूर्णिमा पर गंगा स्नान का महत्व

सबसे पहले आपको बताते हैं कि वैशाख पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान का महत्व क्या होता है? कहते हैं कि इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में गंगा या किसी पवित्र नदी में स्नान किया जाए, तो इससे व्यक्ति के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और उन्हें दुखों से मुक्ति मिलती है. स्नान करने के पश्चात दान का विशेष महत्व होता है, कहते हैं कि इस दिन मिट्टी का घड़ा, फल, अन्न, कपड़े, चीनी और सफेद चीजें दान करना बहुत शुभ माना जाता है, ऐसा करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

गंगा में ना कर पाएं स्नान तो करें ये काम

अगर आप वैशाख पूर्णिमा के दिन गंगा नदी या किसी पवित्र नदी में स्नान करने नहीं जा पा रहे हैं, तो सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले आप नहाने के पानी में थोड़ा सा गंगाजल और चंदन पाउडर मिलाकर स्नान करें. इसके बाद विधि विधान से भगवान की पूजा अर्चना करें, व्रत का संकल्प लें और भगवान को फूल, फल, मिठाई आदि अर्पित कर घी का दीपक लगाएं. दान की चीजें भगवान के सामने रखें. इसके बाद किसी भी जरूरतमंद इंसान को मिट्टी का घड़ा दान दें. उसमें अपनी सामर्थ्य के अनुसार फल, अन्न, कपड़े, चीनी आदि चीजें डालकर आप अगर दान करते हैं तो इससे पितरों का आशीर्वाद आपको मिलेगा. इतना ही नहीं इस दिन पशु पक्षियों के लिए दाना और पानी रखना भी बहुत शुभ माना जाता है

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
MP News: बदहाल हो रखे हैं एमपी में Agar Malwa के आंगनबाड़ी, खस्ताहाल व्यवस्था में चल रहा है काम
Topics mentioned in this article