आज है मौनी अमावस्या, कल से गुप्त नवरात्र और 26 जनवरी को मनाई जाएगी बसंत पंचमी, शादी के भी हैं शुभ मुहूर्त

2023 when is Shani Amavasya : माघ महीने में खास मानी जाने वाली मौनी अमावस्या 21 जनवरी को है. वहीं 22 जनवरी से गुप्त नवरात्र शुरू होंगे तो बसंत पंचमी 26 जनवरी को मनाई जाएगी. लोक परंपराओं के अनुसार ये शादी के लिए अच्छा मुहूर्त होता है इसलिए इस दिन बहुत सारी शादियां भी होंगी.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Amavasya 2023 : मौनी अमावस्या 21 जनवरी यानी कि आज है. वहीं 22 जनवरी से गुप्त नवरात्र शुरू होंगे-

When is Amavasya : नए साल की शुरुआत के साथ ही व्रत और त्योहारों की भी शुरुआत हो गई है. माघ महीने में सबसे खास मानी जाने वाली मौनी अमावस्या 21 जनवरी यानी कि आज है. वहीं 22 जनवरी से गुप्त नवरात्र शुरू होंगे तो बसंत पंचमी 26 जनवरी को मनाई जाएगी.  लोक परंपराओं के अनुसार ये शादी के लिए अच्छा मुहूर्त होता है इसलिए इस दिन बहुत सारी शादियां भी होंगी. इन पर्वों के दौरान देव गुरु बृहस्पति अपनी राशि में होंगे और शुक्र अपने मित्र राशियों में रहेगा.  इस साल शुभ कामों के मुहूर्त में रुकावट नहीं होगी क्योंकि यह दोनों ही ग्रह अस्त नहीं है. 

 रवि योग और सर्वार्थसिद्धि में खरीदारी है शुभ 

 खरीदारी के लिए आने वाले कुछ दिन काफी शुभ माने जा रहे हैं.  गुप्त नवरात्र के दौरान 23 तारीख को गाड़ी की खरीदी का विशेष मुहूर्त है, वहीं 24  जनवरी से लेकर 30 जनवरी तक रवि योग रहेगा.  खास तौर पर 26 और 27 जनवरी को सर्वार्थसिद्धि योग की वजह से प्रॉपर्टी और गाड़ी खरीदारी का विशेष मुहूर्त भी रहेगा.  इन दिनों में आप ज्वेलरी, वाहन, भूमि और भवन की खरीदारी कर सकते हैं फायदेमंद होगा. 

 दान और स्नान के लिए खास है मौनी अमावस्या

 माघ महीने में सबसे खास माने जाने वाली मौनी अमावस्या 21 जनवरी को है. आपको बता दें कि माघी  अमावस्या को मौनी अमावस्या भी कहा जाता है. यह अमावस्या सूर्योदय के पहले शुरू हो जाएगी जो कि रविवार को सूरज उगने के पहले खत्म भी हो जाएगी.

 दरअसल इस दिन मनु ऋषि का जन्म दिवस मनाया जाता है. इस दिन ऋषि और पितरों के निमित्त पूजा जल अर्पण और दान करने के लिए यह दिन काफी शुभ माना जाता है और फलदाई भी होता है. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने की परंपरा है.

 9 दिनों तक रहेंगे गुप्त नवरात्र

 22 जनवरी से माघ के गुप्त नवरात्र की शुरुआत होगी. खास बात यह है कि इस बार तिथियों की घट बढ़.नहीं  रहेगी जिससे नवरात्र पूरे 9 दिनों के रहेंगे. पंडितों का मानना है कि ये एक शुभ संयोग है जो मंगलकारी भी होगा. इन दिनों में की गई पूजा, दान धर्म और खरीद-फरोख्त विशेष फलदाई होगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
नए आपराधिक क़ानून वकीलों के लिए नई चुनौती, दफ़ा 302 अब मर्डर नहीं, 420 ठगी नहीं