आज है ज्येष्ठ माह का तीसरा बड़ा मंगल, हनुमान भक्त ना करें ये गलतियां

Mangal dosh : अगर कुंडली में आपके मंगल दोष है और कैरियर में उन्नति चाहते हैं तो फिर इस मंगलवार का व्रत करना अच्छा होता है, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है हनुमान जी की पूजा करते समय जो लेख में बताने जा रहे हैं.

आज है ज्येष्ठ माह का तीसरा बड़ा मंगल, हनुमान भक्त ना करें ये गलतियां

Hanuman Poja : कहा जाता है कि इस दिन उधार में दिया गया धन जल्दी वापस नहीं मिलता है.

Jyestha bada mangal : ज्येष्ठ का महीना हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस महीने में पड़ने वाला हर मंगलवार बहुत महत्व रखता है. ऐसे में आज तीसरा मंगलवार है, जिसे बुढ़वा मंगल (Budhwa mangal) भी कहते हैं. इस दिन बजरंगबली की विधि पूर्वक पूजा पाठ करने से मंगल दोष (mangal dosh) से मुक्ति मिलती है. अगर कुंडली में आपके मंगल दोष है तो फिर आप इनकी पूजा अर्चना जरूर करें. अगर आप कैरियर में उन्नति चाहती हैं तो फिर इस मंगलवार का व्रत करना अच्छा होता है, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है हनुमान जी की पूजा करते समय, जो लेख में बताने जा रहे हैं.

बड़े मंगल पर क्या ना करें

1- इस दिन आप किसी को पैसे उधार देने से बचें. कहा जाता है कि इस दिन उधार में दिया गया धन जल्दी वापस नहीं मिलता है. आपको पैसे की तंगी उठानी पड़ती है.

2- इस दिन उत्तर दिशा में जाना अच्छा नहीं माना जाता है. साथ ही पश्चिम दिशा में भी यात्रा करने से बचना चाहिए. इसके अलावा इस दिन बाहर जाने से पहले कुछ मीठा जरूर खाएं.

3- इस दिन किसी पर क्रोध करने से बचना चाहिए. किसी को अपशब्द ना कहें. इस दिन मांस मदिरा के सेवन से बचना चाहिए. मंगलवार को आप लाल चंदन की माला से 108 बार ऊं क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः का जप करें.

4- हनुमान जी की पूजा में लाल वस्त्र, लाल फूल और सिंदूर जरूर लगाएं. आप इस दिन सुंदरकांड का पाठ जरूर करें, साथ ही गुड़ और चना का भोग लगाएं.

जून के महीने में पड़ेंगे ये व्रत और त्योहार, यहां देखिए लिस्ट

बड़े मंगल पूजा शुभ मुहूर्त

  • सबसे पहले बता दें कि इस मंगलवार पूजा का शुभ मुहूर्त आज आद्र नक्षत्र में 12 बजकर  58 मिनट तक है. वहीं, राहुकाल दोपहर के बाद 03 बजकर 43 मिनट से शाम 5 बजकर 26 मिनट तक होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

न्यूली एंगेज्ड परिणीति चोपड़ा ने मुंबई लौटने पर प्रशंसकों का किया अभिवादन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com