दिल्ली में रहते हैं तो इन 5 शिव मंदिरों के जरूर कर लें दर्शन, माने जाते हैं बेहद पौराणिक

Famous Shiv Temple: नीली छतरी मंदिर बेहद पुराना है. कहा जाता है कि इस मंदिर की स्थापना युधिष्ठिर ने की थी. कहते हैं कि इस मंदिर के निर्माण के बाद अश्वमेध यज्ञ का आयोजन किया गया था.

दिल्ली में रहते हैं तो इन 5 शिव मंदिरों के जरूर कर लें दर्शन, माने जाते हैं बेहद पौराणिक

प्राचीन गौरी शंकर मंदिर पुरानी दिल्ली में स्थित है.

Famous Shiv Temple: वैसे तो प्रत्येक दिन भगवान शिव की पूजा (Shiv Puja) के लिए शुभ होता है, लेकिन कुछ खास अवसर पर भगवान शिव (Lord Shiva) की पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है. इसके अलावा शिव मंदिरों (Shiv Temple) में शिवजी की पूजा विशेष फलदायी मानी गई है. अगर आप दिल्ली में रहते हैं और अपने आस-पास ही पौराणिक शिव मंदिर (Mythological Shiva Temples) के दर्शन करना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कुछ खास प्रचीन और प्रसिद्ध मंदिर के बारे में. 


नीली छतरी मंदिर (Nili Chhatri temple)


नीली छतरी मंदिर, दिल्ली के यमुना बाजार में स्थित है. मान्यतानुसार यह मंदिर बेहद पुराना है. कहा जाता है कि इस मंदिर की स्थापना युधिष्ठिर ने की थी. माना जाता है कि इस मंदिर के निर्माण के बाद अश्वमेध यज्ञ का आयोजन किया गया था. 


प्राचीन गौरी शंकर मंदिर (Prachin Gauri Shankar Mandir)


प्राचीन गौरी शंकर मंदिर पुरानी दिल्ली में स्थित है. माना जाता है कि यह मंदिर 800 साल पुराना है. कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण भगवान शिव के एक मराठी भक्त ने करवाया था. कहते हैं कि वह मराठा सिपाही युद्ध में घायल हो गया और वह भोलेनाथ से ठीक होने की अर्जी लगाई. भगवान शिव की कृपा से वह ठीक हो गया. जिसके बाद उसने इस मंदिर का निर्माण करवाया.


दुधेश्वर नाथ मंदिर (Dudheshwar Nath Mandir) 


दुधेश्वर नाथ मंदिर, गाजियाबाद में हिंडन नदी से कुछ ही दूरी पर अवस्थित है. कहा जाता है कि इस मंदिर का शिवलिंग स्वयंभू यानी स्वयं से उत्पन्न है. शिवरात्रि के दिन यहां भक्तों का तांता लगा रहता है. 


गुफावाला शिव मंदिर (Shiv Mandir Gufawala)

गुफावाला शिव मंदिर दिल्ली के प्रीत विहार में स्थित है. यहां एक बड़ी गुफा बनी हुई है. साथ ही इस मंदिर को काफी आकर्षक बनाया गया है. कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण तकरीबन 22 साल पहले हुआ है. इस मंदिर में प्रमुख रूप से भोलेनाथ और माता वैष्णों की प्रतिमाएं हैं. इसके अलावा भी हिंदू धर्म के सभी-देवी देवताओं की प्रतिमाएं मौजूद हैं. 


मंगल देव बिरला कानन मंदिर (Mangal Mahadev Birla Kanan Mandir)


भगवान शिव के इस मंदिर का निर्माण 90 के दशक में हुआ है. इस मंदिर में भोलेनाथ की 11 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित है. इसके अलावा इस मंदिर में अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमा मौजूद हैं. यह मंदिर दिल्ली गुड़गांव एनएच 8 के पास स्थित है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)