गणेश भगवान को चढ़ाइए ये 3 खास फूल, प्रिय हैं प्रभु को ये, फिर हर मनोकामना हो जाएगी पूरी

भगवान गणेश को कुछ फूल बेहद प्रिय हैं. पूजा में इन खास फूलों को चढ़ाने से भगवान गणेश भक्तों पर जल्दी कृपा करत हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
भगवान गणेश को पसंद हैं ये फूल.

Flower To Lord Ganesha: भगवान की पूजा बगैर फूल (Flower in Puja) चढ़ाए पूरी नही होती है. हर देवी देवताओं को कुछ फूल बेहद प्रिय होते हैं और देवी देवताओं को उनक प्रिय पुष्प अर्पित करने से वे बेहद प्रसन्न होते हैं. गणपति ( Lord Ganesha)  के भक्तों की कमी नहीं हैं. बहुत से लोग सुबह स्नान ध्यान के बाद प्रथम पूज्य विघ्नहर्ता की पूजा से अपना दिन शुरू करते हैं. भगवान गणेश को कुछ फूल (Flowers in Lord Ganesha's puja)बेहद प्रिय हैं. आइए जानते हैं किन फूलों (Flowers) को चढ़ाने से भगवान गणेश जल्दी कृपा करते हैं. ….

5 मई को है महीने का पहला प्रदोष व्रत, ये है पूजा का मुहूर्त और पौराणिक महत्व

गुड़हल के लाल फूल

गणपति के गुड़हल के लाल फूल बेहद प्रिय है. पूजा में इन फूलों को चढ़ाने से भगवान गणेश भक्तों के जीवन से हर कष्ट को हर लेते हैं.  इस फूल को चढ़ाने से जीवन में समृद्धि आती है और शत्रुओं पर विजय की प्राप्ति होती है.

Advertisement

पारिजात के फूल

पारिजात के छोटे छोटे सफेद फूल से भगवान गणेश झट प्रसन्न हो जाते हैं. भगवान गणेश की पूजा में पारिजात के फूल चढ़ाने से संतान प्राप्ति की मनोकामना पूरी हो जाती है. ये फूल भगवान शंकर को भी बेहद प्रिय हैं.

गेंदे के फूल

बप्पा की पूजा में गेंदे के फूल जरूर चढ़ाने चाहिए. इस फूल को चढ़ाने से से भगवान गणेश भक्तों को आरोग्य का वरदान देते हैं. गणपति को उनके प्रिय फूल गुड़हल, पारिजात और गेंदा चढ़ाने से आर्थिक परेशानियों से मुक्ति मिलती है.

अपराजिता के फूल
अपराजिता का फूल शनि को बहुत प्रिय है. यह पुष्प गणेश जी को भी अत्यंत प्रिय है. इस फूल से लंबोदर की पूजा करने से विवाद में आ रही बाधा दूर हो जाती है.

कंद फूल 

माना जाता है कि कुंद फूल विघ्नहर्ता को अर्पित करने से सुख-शांति की प्राप्ति होती है.

गणपति को भोग

गणपति की पूजा में उनक प्रिय फूल चढ़ाने के साथ साथ उनके प्रिय मोदक का भोग भी लगाना चाहिए. प्रभु को मादक अत्यंत प्रिय है और भाग में मोदि चढ़ाने से पसुख सौभाग्य का वरदान प्राप्त होता है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Bumrah की Bowling, Rohit की Captaincy और 'Virat' बैटिंग, देश के नाम ऐतिहासिक जीत!
Topics mentioned in this article