भारत में आज कितने बजे लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें ग्रहण की टाइमिंग और सूतक काल

Surya Grahan 2023: 14 अक्टूबर को इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है. जानिए ग्रहण की क्या होगी टाइमिंग.

Advertisement
Read Time: 19 mins
S

Surya Grahan 2023 date and time in India: हिंदू शास्त्रों में ग्रहण (grahan 2023) का विशेष महत्व है. ये एक ऐसी खगोलीय घटना है जिसके सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव देखने को मिलते हैं. इस साल 14 अक्टूबर को साल का अंतिम सूर्य ग्रहण (surya grahan 2023) लगने वाला है. ऐसे में इसके कई महत्व भी हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि सूर्य ग्रहण आपको दिखेगा या नहीं और अगर दिखेगा तो कब दिखेगा, तो यहां आपको सूर्य ग्रहण से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी. तो चलिए जानते हैं क्या होगी सूर्य ग्रहण की टाइमिंग (surya grahan timing) और इस सूर्य ग्रहण का सूतक काल मान्य होगा (sutak kal kab tak hai) या नहीं.

कब है सूर्य ग्रहण | When is the Solar Eclipse 2023

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार इस साल कुल 4 ग्रहण लगे हैं और लगने वाले हैं. जिसमें दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण शामिल हैं. पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023 को लगा था, वहीं पहला चंद्र ग्रहण 5 मई को देखने को मिला था. यानी एक सूर्य ग्रहण और एक चंद्र ग्रहण अश्विन महीने में लगने वाले हैं. खास बात ये है की ये दोनों ग्रहण अक्टूबर के महीने में ही पढ़ रहे हैं. 

भारत में कितने बजे लगेगा ग्रहण | Surya Grahan 2023 Timing In India

साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण अश्विन कृष्ण पक्ष अमावस्या यानी 14 अक्टूबर, शनिवार को लगेगा. मूल रूप से ये ग्रहण उत्तरी अमेरिका, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका, अटलांटिक और प्रशांत महासागर में दिखाई देगा. अगर समय की बात की जाए तो भारतीय समयानुसार 14 अक्टूबर शनिवार को रात 8 बजकर 34 मिनट पर ग्रहण का प्रारंभ होगा और रात 2 बजकर 25 मिनट पर इसका समापन होगा. आपको बता दें कि भारत में ये ग्रहण दिखाई नहीं देगा.

Advertisement

सूतक काल मान्य होगा या नहीं | Sutak Kaal Timing Of Surya Grahan 2023

अब चूंकि यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं लगेगा इसलिए इसका सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा. दुनिया पर इस सूर्य ग्रहण का कोई भौतिक, अध्यात्मिक या धार्मिक  प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा.

Advertisement

                                                                                                       (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल ने एक बार फिर दक्षिणी Lebanon में किए हमले | Breaking News
Topics mentioned in this article