Solar Eclipse 2021: इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए कहां दिखाई देगा

Solar Eclipse 2021 in India: साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगने वाला है. ये ग्रहण ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को लगेगा.

Solar Eclipse 2021: इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए कहां दिखाई देगा

Solar Eclipse 2021: इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण

नई दिल्ली:

Surya Grahan 2021 Date: साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगने वाला है. ये ग्रहण ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को लगेगा. इसी दिन वट सावित्री व्रत और शनि जयंती भी है. इसलिए इस ग्रहण का धार्मिक महत्व काफी बढ़ गया है. सूर्य ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य के लगभग 97 प्रतिशत हिस्से को कवर करेगा. यह सूर्य ग्रहण आंशिक सूर्य ग्रहण होगा. भारत में यह सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा. बता दें कि इस साल का यह दूसरा ग्रहण है. इससे पहले 26 मई को चंद्र ग्रहण लगा था और 15 दिन के भीतर 10 जून को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है.

सूर्य ग्रहण 2021 कहां दिखाई देगा?
- उत्तरी कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस के लोग वलयाकार सूर्य ग्रहण देख सकेंगे, जिसे 'रिंग ऑफ फायर' कहा जाता है. 
- आंशिक सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, यूरोप और उत्तरी एशिया के अधिकांश हिस्सों में देखा जाएगा.
- अरुणाचल प्रदेश जैसे पूर्वी राज्यों को छोड़कर भारत के अधिकांश हिस्सों में सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा.


क्या सूतक काल लगेगा?
आमतौर पर ग्रहण शुरू होने से 8 घंटे पहले सूतक काल लगता है. लेकिन 10 जून को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में आंशिक होगा, इसलिए इस ग्रहण में सूतक काल मान्य नहीं होगा, जिसके चलते मंदिरों के कपाट भी बंद नहीं किए जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


क्या होता है सूर्य ग्रहण
दरअसल, यह एक खगोलीय घटना है. असल में ऐसा तब होता है जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा के आ जाने के कारण सूर्य का प्रकाश पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाता है. इस वजह से इसे सूर्य ग्रहण कहते हैं.