भगवान की पूजा-अर्चना करते समय इन बातों का रखें ध्यान, प्रसन्न होंगे भगवान, पूरी होगी मनोकामना

भगवान की पूजा आप रोज करते हैं तो कुछ बातें हैं, जिनका आपको अवश्यल ख्याल रखना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Puja Safal hone ke sanket: हिंदू धर्म में प्रति दिन सुबह-शाम पूजा करने का बहुत महत्‍व है. अधिकतर लोग नियम से हर दिन घर में पूजा करते हैं और समय समय पर मंदिर जाकर भगवान के दर्शन करते है. पूजा पाठ से भगवान की कृपा होती है, जिससे जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. देवी-देवताओं की कृपा से संकटों से मुक्ति मिलती है और जीवन में आने वाली बाधाएं कम होती है. आपकी भक्ति और पूजा-पाठ से भगवान प्रसन्न हो रहे हैं या नहीं इसके कई तरह के संकेत बताए गए हैं. धार्मिक पुस्तकों कुछ ऐसे संकेतों, घटनाओं के बारे में बताया गया है. आइए जानते हैं किन संकेतों से पता चलता है कि प्रभु आपसे प्रसन्न हैं और उनकी कृपा हो रही है.

देवी गजलक्ष्मी की पूजा से मिलती है कर्ज से मुक्ति और व्यवसाय में लाभ

Photo Credit: Pexels

पूजा अर्चना स्वीकार होने के संकेत (Signs that tell puja is accepted)

दीपक की लौ

पूजा करते समय दिया जरूर जलाया जाता है. पूजा के दौरान दीपक की लौ का एकदम ऊपर की ओर उठना और लंबे समय उस स्थिति में रहना भगवान की कृपा का संकेत होता है. वहीं बिना किसी कारण या हवा के दीपक का बुझना जाना अच्‍छा नहीं माना जाता है.

आंखों में आंसू

पूजा के समय भक्तिमय मन के कारण आंखों में आंसू आ जाना और भक्ति में भावुक हो जाना भी भगवान का आशीर्वाद का संकेत माना जाता है. यह इस बात की ओर इशारा करता है कि प्रभु जल्द आपकी मनोकामना पूरी करने वाले हैं.

Advertisement

अतिथि का आना

पूजा के दौरान घर में किसी अतिथि का आगमन बहुत शुभ माना जाता है. धर्म शास्त्रों में इसे पूजा अर्चना का सफल् होने का संकेत बताया गया है.

Advertisement

फूल या फल का गिरना

पूजा के दौरान भगवान की प्रतिमा को फूल और फल चढ़ाए जाते हैं . अगर पूजा के दौरान भगवान की तस्वीर या मूर्ति से फूल या फल गिर पड़े तो इसे बेहद शुभ माना जाता है. यह बताता है कि भगवान आप पर प्रसन्‍न हैं.

Advertisement

नीलकंठ और सफेद गाय का दिखना

घर से बाहर निकलते ही अक्‍सर नीलकंठ पक्षी दिखाई दे तो यह भगवान शिव के आप पर प्रसन्‍न होने का साफ संकेत है. घर के सामने सफेद गाय का आना, गाय का बछड़े को दूध पिलाना बेहद शुभ संकेत माने गए हैं. ये सभी पूजा सफल होने के संकेत हैं.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: लेबनान में धमाके वाले पेजर किस कंपनी के हैं?
Topics mentioned in this article