Sankashti Chaturthi: आज है सावन की संकष्टी चतुर्थी, जानिए किस तरह करें भगवान गणेश की पूजा 

Sawan Sankashti Chaturthi: सावन मास की संकष्टी गणेश चतुर्थी आज मनाई जा रही है. इस दिन मान्यतानुसार गणपति बप्पा का पूजन किया जाता है. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
S

Sankashti Chaturthi 2023: पंचांग के अनुसार, हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखा जाता है. संकष्टी चतुर्थी की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. माना जाता है कि इस दिन भगवान गणेश का व्रत करने वालों और उनकी पूजा करने वालों पर गणपति बप्पा की विशेष कृपादृष्टि पड़ती है. सावन में गणेश चतुर्थी विशेष महत्व रखती है क्योंकि यह महीना भोलेनाथ की उपासना का है. भगवान शिव (Lord Shiva) के बेटे होने के चलते गणेश भगवान (Lord Ganesha) की पूजा के इस दिन पर भोलेनाथ की आराधना करना भी बेहद शुभ माना जाता है. 

Sawan Vrat: सावन में सोमवार व्रत की लिस्ट देखें यहां, जानें कब पड़ेगा प्रदोष व्रत, मंगला गौरी व्रत और शिवरात्रि 

संकष्टी गणेश चतुर्थी पर पूजा 

आज 6 जुलाई, गुरुवार के दिन पड़ने वाली संकष्टी गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा की जाएगी. पूजा के लिए शुभ समय सुबह 5 बजकर 26 मिनट से 10 बजकर 40 मिनट बताया जा रहा है. इसके अतिरिक्त चंद्रोदय पर रात के समय पूजा की जा सकेगी. संकष्टी चतुर्थी के दिन चंद्रमा को अर्घ्य देकर पूजा की जाती है और व्रत का पारण होता है. 

Advertisement

गणेश पूजा करने के लिए सूर्योदय के बाद स्नान पश्चात स्वच्छ वस्त्र धारण किए जाते हैं. व्रत (Chaturthi Vrat) रखने वाले भक्त व्रत का संकल्प लेते हैं. इसके बाद गणपति बप्पा की चौकी सजाकर उसपर पीले रंग का कपड़ा बिछाकर गणेश भगवान की प्रतिमा रखी जाती है. गणेश भगवान पर जल, अक्षत, पान और दूर्वा अर्पित किए जाते हैं. पूजा के दौरान गणेश मंत्रों का जाप किया जाता है. पूजा के पश्चात भोग में बूंदी या मोतीचूर के लड्डू या फिर मोदक का भोग लगाया जाता है. शाम के साथ चंद्र देव की पूजा की जाती है और दूध, शहद और चंदन का अर्घ्य देकर व्रत का पारण करते हैं. 

Advertisement
बन रहे हैं शुभ योग 

संकष्टी चतुर्थी के दिन प्रीति योग बन रहा है. इस दिन भद्रा और पंचक (Panchak) का साया भी लगेगा. इन योगों का ध्यान रखते हुए भी पूजा की जाएगी. आने वाली 10 जुलाई के दिन पंचक खत्म होंगे. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

रणवीर के सामने फैंस ने की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' फिल्म के ट्रेलर की तारीफ

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days: बचपन की वो घटना जिसने प्रधानमंत्री मोदी को विकसित भारत बनाने की प्रेरणा दी
Topics mentioned in this article