सावन में ऊं नम: शिवाय: के जाप का स्त्री और पुरुषों के लिए हैं अलग नियम, जानिए कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं शिव मंत्र के जाप में गलती

सावन में भोले बाबा को केवल जल चढ़ाकर भी प्रसन्न किया जा सकता है. इस माह में पंचाक्षरी शिव मंत्र “ऊं नम: शिवाय:” के जाप का भी बहुत महत्व है. इस मंत्र के जाप से मोक्ष प्राप्ति होती है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
how to worship shivling : ओम नमः शिवाय मंत्र जाप के फायदे.

Shiva Mantra: भगवान शिव (Lord Shiva) के प्रिय माह सावन (Sawan) में शिव भक्त भोलेनाथ की भक्ति में रंग जाते हैं. भक्त पूरे माह भोलेनाथ की पूजा अर्चना, अभिषेक करते हैं. भगवान शिव भक्तों से अति शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं. सावन में उन्हें उनकी प्रिय चीजें भांग, धतुरा, आक  फूल, शमी के पत्ते, बेल पत्र चढ़ाना चाहिए. हालांकि भोले बाबा को केवल जल चढ़ाकर भी प्रसन्न किया जा सकता है.  इस माह में पंचाक्षरी शिव मंत्र (Shive Mantra) “ऊं नम: शिवाय:” के जाप का भी बहुत महत्व है. इस मंत्र के जाप से मोक्ष प्राप्ति होती है. हालांकि इस मंत्र का ठीक से जाप करना जरूरी होता है. यहां तक कि स्त्री पुरुष के लिए इस मंत्र के जाप के अलग अलग नियम हैं. महाशिवपुराण में इस मंत्र के जाप को लेकर विस्तार से बताया गया है. आइए जानते हैं पंचाक्षरी शिव मंत्र “ऊं नम: शिवाय:”के जाप क्या नियम हैं और इसका महत्व….

वजन कम करने में मदद करेगा किचन में रखा ये मसाला, बस इस तरह करें इस्तेमाल, मक्खन की तरह पिघल जाएगा मोटापा

पंचाक्षरी शिव मंत्र

भगवान शिव के पंचाक्षरी शिव मंत्र में प्रकृति के पांचों तत्वों को नियंत्रित करने की शक्ति है.  “ऊं नम: शिवाय:” में न पृथ्वी, म: जल, शि अग्नि, वा प्राण वायु और य आकाश को इंगित करते हैं. शिव पुराण के अनुसार भगवान शिव ने स्वयं इस मंत्र में बारे में माता पार्वती को बताते हुए कहा था कि कलयुग में यह मंत्र सभी पापों और कष्टों को हरने वाला होगा.

Advertisement

पुरुष के लिए नियम

शिव पुराण के अनुसार पुरुष इस मंत्र को तापे सीधे षडाक्षर यानी “ऊं नम: शिवाय:”  कह सकते हैं और इस मंत्र का 11, 21 या 108 बार जाप करना चाहिए.

Advertisement

स्त्री के लिए नियम

शिव पुराण के अनुसार स्त्रियों को इस मंत्रा का जाप पंचाक्षर से करना चाहिए यानी उन्हें मंत्र की शुरूआत नम: शिवाय: से करना चाहिए.

Advertisement

मंत्र का महत्व

स्कन्दपुराण के अनुसार “ऊं नम: शिवाय:” महामंत्र और मोक्ष को प्रदान करने वाला है. ऊं एक एकाक्षर मंत्र है और इसमें तीन गुण अतीत, सर्वज्ञ और सर्वकर्ता समाहित है जो भगवान शिव में प्रतिष्ठित हैं. “ऊं नम: शिवाय:” से पोपों का नाश हो जाता है और पारलौकिक सुख प्राप्त होता है. इस मंत्र का जान रुद्राक्ष के साथ करना चाहिए.

Advertisement

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान 

Featured Video Of The Day
Drone में कैद हुए जख्मी Hamas Chief के आखिरी क्षण
Topics mentioned in this article