Samudra Manthan: समुद्र मंथन के दौरान निकली थीं ये 5 शुभ चीजें, घर में रखने से होती है बरकत

Samudra Manthan: समुद्र मंथन के परिणामस्वरूप कुल 14 रत्नों की प्राप्ति हुई थी. जिनमें से 5 को घर में रखना शुभ माना गया है. आइए जानते हैं कि समुद्र मंथन से निकले इन 5 रत्नों को घर में रखना क्यों मंगलकारी होता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Samudra Manthan: इन 5 रत्नों को घर में रखने से बरकत होती है.

Samudra Manthan: समुद्र मंथन के बारे में अधिकांश लोग जानते हैं, लेकिन समुद्र मंथन की असर वजह क्या थी इसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है. विष्णु पुराण में समुद्र मंथन की एक कथा का जिक्र किया गया है, जिसके मुताबिक एक बार महर्षि दुर्वासा ने स्वर्ग को श्राप दिया था. जिसकी वजह से वहां धन-वैभव और ऐश्वर्य का नाश हो गया. कहते हैं कि इसका निराकरण जानने के लिए देवतागण भगवान विष्णु के पास पहुंचे और उनसे विनती की. तब भगवान विष्णु ने देवता और असुर के बीच समुद्र मंथन कराने का उपाय बताया. जिसके बाद समुद्र मंथन आरंभ हुआ और उससे 14 रत्नों की प्राप्ति हुई. जिसमें से 5 रत्न ऐसे हैं जिसे घर में रखने से बरकत होने की मान्यता है. आइए जानते हैं उन खास 5 रत्नों के बारे में.

अमृत कलश

समुद्र मंथन से अमृत कलश की भी प्राप्त हुए. धन्वंतरि देव इस कलश को लेकर समुद्र से बाहर आए. कहते हैं कि इस अमृत कलश को लेकर देवता और असुरों के बीच युद्ध भी हुआ. अंत में यह कलश देवताओं के प्राप्त हुआ. माना जाता है कि जिस घर में प्रतीक के रूप अमृत होता है, वहां मुसीबतें नहीं आती हैं. 

पांचजन्य शंख

समुद्र मंथन से निकले 14 रत्नों में से एक पांचजन्य शंख भी है. मान्यता है कि इस शंख को भगवान विष्णु ने अपने पास रख लिया. कहा जाता है कि पंचजन्य के  उद्घोष के साथ ही महाभारत का युद्ध आरंभ किया गया है. पूजा-पाठ और मांगलिक कार्यों के आरंभ में शंख बजाने की परंपरा है. यही वजह है कि लोग शुभता के लिए अपने घर में शंख रखते हैं.

Advertisement

Shani dev: शनि देव इन 5 राशियों पर हमेशा रहते हैं मेहरबान, साढ़ेसाती और ढैय्या का नहीं होता है खास असर

Advertisement

उच्चैःश्रवा घोड़ा

पुराणों के अनुसार, उच्चैःश्रवा घोड़ा भी समुद्र मंथन के दौरान निकला था. आकाश में उड़ान भरने वाला यह घोड़ा असुरों के राजा बलि को प्राप्त हुआ. मान्यता है कि घर में सफेद घोड़े की प्रतिमा या तस्वीर लगाने से घर में खुशहाली बनी रहती है. 

Advertisement

ऐरावत हाथी

हाथियों में सबसे श्रेष्ट ऐरावत हाथी को माना गया है. समुद्र मंथन के फलस्वरूप सफेद रंग का ऐरावत हाथी भी निकला था. जिसे आकाश में उड़ने की शक्ति भी प्राप्त थी. यही हाथी इंद्र देव वाहन नियुक्त हुआ. यही वजह है कि वास्तु शास्त्र के जानकार घर में क्रिस्टल या सफेद पत्थर के हाथी को घर में रखने की सलाह देते हैं.

Advertisement

पारिजात-पुष्प

वास्तु शास्त्र में पारिजात के वृक्ष को शुभता का प्रतीक माना गया है. कहा जाता है कि इसकी उत्पत्ति भी समुद्र मंथन के दौरान ही हुई थी. घर के मंदिर में भगवान के समक्ष पारिजात के फूल चढ़ाना अत्यंत शुभ और मंगलकारी माना गया है. माना जाता है कि घर में बिखरी पारिजात-पुष्प की खुशबू उन्नति और संपन्नता के द्वार खोलती है.

panch mukhi rudraksha: पंचमुखी रुद्राक्ष कब धारण करना होता है शुभ, ज्योतिष के अनुसार जानें इसका महत्व और लाभ

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: ‘जितना सफर, उतना ही टोल', NDTV इंफ्राशक्ति अवॉर्ड्स में बोले Nitin Gadkari
Topics mentioned in this article