मान्यता है कि सकट चतुर्थी के दिन भगवान गणेश ने शिव व माता पार्वती की थी परिक्रमा, जानें इस दिन का महत्व

Sakat Chauth 2023 Date: हिंदी कैलेंडर के अनुसार, माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सकट चौथ का व्रत रखा जाता है. यह व्रत भगवान गणेश को समर्पित है.

विज्ञापन
Read Time: 20 mins
Sakat Chauth 2023 Date: नए साल में इस दिन रखा जाएगा सकट चौथ का व्रत.

Sakat Chauth 2023, Date, Shubh Muhurat, Puja Vidhi: सनातन धर्म में सकट चौथ व्रत का खास महत्व है. इस दिन महिलाएं भक्ति-भाव से व्रत रखती हैं और भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करते हैं. साल 2023 में सकट चौथ का व्रत 10 जनवरी को पड़ रहा है. ऐसे में इस दिन व्रत रखकर भगवान गणेश की पूजन करने से सभी प्रकार के संकटों का नाश होगा. हिंदू धार्मिक मान्यता में किसी भी पूजा-पाठ में सबसे पहले भगवान गणेश का आवाहन किया जाता है. उसके बाद ही किसी दूसरे देवी-देवताओं का आवाहन किया जाता है. आइए जानते हैं कि नए साल 2023 में सकट चौथ कब रखा जाएगा और इसके शुभ मुहूर्त, पूजा विधि क्या है. 

सकट चौथ 2023 तिथि और शुभ मुहूर्त | Sakat Chauth 2023 Date, Muhurat

माघ माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 10 जनवरी 2023 को दोपहर 12 बजकर 9 मिनट पर प्रारंभ होगी, जो 11 जनवरी 2023 दोपहर 02 बजकर 31 मिनट पर समाप्त होगी. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, सकट चौथ 2023 का व्रत 10 जनवरी, मंगलवार को रखा जाएगा. इस दिन चंद्रोदय का समय रात्रि 8 बजकर 41 मिनट पर रहेगा.

सकट चौथ 2022 पूजा विधि | Sakat Chauth Puja vidhi

- सकट चौथ त्योहार के एक दिन पहले ही व्रती महिलाओं को सात्विव भोजन करना चाहिए. फिर इसके बाद सकट चौथ वाले दिन सुबह जल्दी से उठकर स्नान कर लाल रंग के वस्त्र धारण करें और व्रत का संकल्प लें.

Vinayaka Chaturthi 2022 December: साल की आखिरी विनायक चतुर्थी है इस दिन, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Advertisement

- इसके बाद पूजा स्थल की साफ-सफाई करते हुए गंगाजल का छिड़काव करें और सुबह की पूजा करते हुए संकल्प लें.

- दिनभर निर्जला उपवास करते हुए रात में चंद्रमा को अर्घ्य दें, गणेश जी की पूजा कर फिर फलहार करें.

- इस दिन की पूजा में गणेश मंत्र का जाप करना बेहद फलदायी माना जाता है. ऐसे में गणेश मंत्र का जाप करते हुए 21 दूर्वा भगवान गणेश को अर्पित करना भी बेहद शुभ होगा.  

- सकट चौथ पर लड्डू के अलावा इस दिन गन्ना, शकरकंद, गुड़, तिल से बनी वस्तुएं, गुड़ से बने हुए लड्डू और घी अर्पित करना बेहद ही शुभ माना जाता है. ऐसे में इस बात का विशेष ध्यान रखें.

Gajlaxmi Yog 2023: नए साल में गजलक्ष्मी राजयोग से चमकेगी इन 3 राशियों की किस्मत, गुरु ग्रह की रहेगी विशेष कृपा

Advertisement

सकट चौथ व्रत का महत्व | Sakat Chauth Importance

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, 12 मास में पड़ने वाली चतुर्थी में माघ माह की चतुर्थी का सबसे अधिक महत्व होता है. इस दिन भगवान गणेश ने भगवान शिव व माता पार्वती की परिक्रमा की थी. महिलाएं सकट चौथ का उपवास रखकर अपने सुखी वैवाहिक जीवन की कामना करती हैं. साथ में संतान की दीर्घायु के लिए प्रार्थना करती हैं. सकट चौथ पर गणेशजी के साथ माता सकट की भी पूजा की जाती है. सकट चौथ का व्रत रखने से भगवान श्रीगणेश प्रसन्न होकर सभी संकटों से रक्षा करते हैं.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth by Hyundai, In Partnership with NDTV: Season 1 का हुआ भव्य समापन, देखें