When is Rakhi 2023: इस बार 2 दिन क्यों मनाया जा रहा है रक्षाबंधन, जानिए किस दिन राखी बांधना है सही 

Raksha Bandhan Date: अगर आप भी रक्षाबंधन की तारीख को लेकर उलझन में हैं तो जानिए पंचांग के अनुसार किस दिन राखी बांधना शुभ रहेगा.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Rakhi Kab Bandhein: किस दिन राखी बांधना है सही, 30 या 31 अगस्त, जानें यहां. 

Raksha Bandhan 2023 Date: हर साल ही रक्षाबंधन की तिथि को लेकर उलझन की स्थिति बनने लगी है. इस साल भी कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है. लोग इस बात को लेकर चिंता में हैं कि कहीं भद्रा के साये के बीच वे रक्षाबंधन ना मना लें. पौराणिक कथाओं के अनुसार, भद्रा काल के समय ही रावण की बहन ने उसे राखी बांधी थी जिस चलते रावण की उस दिन मृत्यु हो गई थी. जाहिरतौर पर रक्षाबंधन बहन और भाई के प्रेम का एक पवित्र त्योहार है जिसे सावन के महीने में मनाया जाता है. पंचांग के अनुसार, हर साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन मनाते हैं. इस साल रक्षाबंधन की सही तिथि 30 अगस्त है या फिर 31 अगस्त और रक्षाबंधन पर भद्रा का साया (Bhadra ka saya) कब है और इससे कैसे दूर रहा जाए, जानिए यहां. 

Advertisement

Also Read रक्षाबंधन पर इन 5 देवताओं को बांधी जा सकती है राखी, मान्यतानुसार भाई बनकर जीवन भर करेंगे आपकी रक्षा

किस दिन बांधें राखी | Kis Din Bandhein Rakhi | Raksha Bandhan 2023 Date

मान्यतानुसार रक्षाबंधन कभी भी भद्रा के साये में नहीं मनाया जाना चाहिए. इसकी एक खास वजह यह है कि भद्रा को अशुभ माना जाता है और भद्रा काल में होने वाले कामों को भी अच्छा नहीं मानते हैं. ऐसे में राखी दोपहर के समय बांधना अत्यधिक शुभ होता है जब भद्रा का साया नहीं होता. 

Advertisement

पंचांग की गणना के मुताबिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त के दिन सुबह 10:59 से पूर्णिमा तिथि की शुरूआत हो जाएगी और यह तिथि अगले दिन सुबह 7:05 मिनट तक रहेगी. लेकिन, 30 अगस्त को ही भद्रा की शुरूआत भी हो जाएगी जोकि रात 9 बजकर 1 मिनट तक रहेगी. ऐसे में 30 अगस्त के दिन रात के समय भद्रा खत्म होने के बाध राखी (Rakhi) बांधी जा सकती है. लेकिन, रात के समय राखी बांधना शुभ नहीं कहा जाता है इस चलते अगली सुबह राखी बांधी जा सकती है. 31 अगस्त के दिन एकदम सुबह राखी बांधना शुभ होगा. 

Advertisement

भद्रा काल की समाप्ति के बाद रात 9 बजकर 1 मिनट के बाद राखी बांधी जा सकती है और अगली सुबह 31 अगस्त के दिन राखी बांध सकते हैं. अत्यधिक शुभ मुहूर्त 31 अगस्त सुबह का ही है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
18th Lok Sabha News: BJP MP Janardan Singh Sigriwal ने क्यों कहा विपक्ष को विकास का विरोधी