90 साल के बाद रक्षा बंधन पर बनने वाला है दुर्लभ संयोग, जानिए इस खास योग का समय और क्या होगा लाभ

इस साल 19 अगस्त यानि कि सोमवार को सावन पूर्णिमा है और इस दिन बहने अपने भाई के कलाई पर रक्षासूत्र बांध कर उनसे अपनी रक्षा का प्रण लेंगी. इस साल सावन माह के अंतिम दिन और रक्षा बंधन के दिन खास योग और संयोगों का निर्माण होने वाला है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Raksha Bandhan-2024: सावन माह की पूर्णिमा (Sawan Purnima) का बहुत खास महत्व है. धार्मिक रूप से अत्यंत शुभ माने जाने वाले सावन माह के अंतिम दिन भगवान शिव की पूजा के साथ साथ भाई बहनों के प्रेम का प्रतीक त्योहार रक्षाबधन (Raksha Bandhan) मनाया जाता है. इस साल 19 अगस्त को सावन पूर्णिमा है और इस दिन बहने अपने भाई के कलाई पर रक्षासूत्र बांध कर उनसे अपनी रक्षा का प्रण लेंगी. इस साल सावन माह के अंतिम दिन और रक्षा बंधन के दिन खास योग और संयोगों का निर्माण होने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के विद्वानों के अनुसार इस बार 90 सालों के बाद सावन पूर्णिमा का दिन बहुत खास (Yogs on Raksha Bandhan) होने वाला है. आइए जानते हैं सावन पूर्णिमा के दिन बनने वाले है कौन कौन से खास योग और उसका क्या होगा प्रभाव.

आज रखा जाएगा सावन में पुत्रदा एकादशी का व्रत, यहां जानिए सही विधि और पूजा का मुहूर्त 

रक्षा बंधन पर बनेंगे ये खास योग

19 अगस्त को सावन पूर्णिमा के दिन धूमधाम से रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जाएगा. पूरे देश में सावन पूर्णिमा को भगवान शिव की पूजा करने की परंपरा है. इस दिन भक्त शिव मंदिरों में भोलेनाथ का दर्शन करने पहुंचते हैं. इस बार सावन पूर्णिमा के दिन 90 सालों के बाद खास योग का निर्माण होने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के विद्वानों के अनुसार सावन पूर्णिमा के दिन सर्वार्थ सिद्ध योगय रवि योग, शोभन योग के साथ श्रवण नक्षत्र बन रहा है. इसके साथ ही सावन पूर्णिमा सोमवार को है. इस दिन चंद्रदेव कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे. चंद्रदेव के स्वामी स्वयं भोलेनाथ हैं. इस दिन सिंह राशि में सूर्य, बुध और शुक्र की युति हो रही है. इससे शुक्रादित्य, बुधादित्य और लक्ष्मी नारायण योग, त्रिग्रही योग बन रहा है. ग्रहों और योगों के कारण कुछ राशियों पर भगवान शिव के साथ साथ शनिदेव की भी कृपा रहेगी.  

शोभन योग में करें नए कार्य का आरंभ

सावन पूर्णिमा के दिन दुर्लभ शोभन योग का निर्माण होने वाला है. यह योग देर रात 12 बजकर 47 मिनट बन रहा है. इस योग में नए कार्यों का श्री गणेश करना अति शुभ और फलदाई माना जाता है. इस योग में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की लक्ष्मी नारायण रूप की पूजा से धन्य धान्य की प्राप्ति होती है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisement

Featured Video Of The Day
Film 'Dear Latika' के लिए Kanchan Pant को Spain में Best Director का Award मिला | NDTV India
Topics mentioned in this article