Putrada Ekadashi 2022: पुत्रदा एकादशी है आज, संतान सुख के लिए किए जाते हैं ये उपाय, आप भी जानें

Putrada Ekadashi 2022: सावन मास की पुत्रदा एकादशी के दिन संतान की प्राप्ति के लिए कुछ खास उपाय किए जाते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से संतान सुख का सौभाग्य प्राप्त होता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Putrada Ekadashi 2022: सावन मास की पुत्रदा एकादशी आज है.

Putrada Ekadashi 2022: सावन मास की पुत्रदा एकादशी (Putrada Ekadashi) आज है. पौराणिक काल से ही सावन मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी (Ekadashi) तिथि को पुत्रदा एकादशी के निमित्त व्रत रखा जाता है. धार्मिक मान्यता है कि जो व्यक्ति एकादशी का व्रत रखता है उसका चंचल मन स्थिर होता है. साथ ही भगवान विष्ण की कृपा से स्वास्थ्य उत्तम बना रहता है. इसके अलावा मान्यता यह भी है कि पुत्रदा एकादशी का व्रत (Putrada Ekadashi Vrat) रखने से संतान सुख का सौभाग्य प्राप्त होता है. पुत्रदा एकादशी के दिन संतान प्राप्ति के लिए कुछ खास उपाय भी किए जाते हैं. आइए जानते हैं कि पुत्रदा एकादशी पर आज क्या करना अच्छा रहेगा. 

कब किया जाएगा एकादशी व्रत का पारण | Putrada Ekadashi Parana Date and Time

पंचांग के अनुसार, एकादशी तिथि आज रात 9 बजे तक है. ऐसे में पुत्रदा एकादशी का व्रत आज ही रखा जा रहा है. पुत्रदा एकादशी का पारण अगले दिन यानी 09 अगस्त को किया जाएगा. पुत्रदा एकादशी के पारण का समय सुबह 5 बजकर 27 मिनट से 8 बजकर 26 मिनट तक है.

Putrada Ekadashi 2022: पुत्रदा एकादशी व्रत में आज जरूर करें इस नियम का पालन, भगवान विष्णु होंगे प्रसन्न!

साल में 2 पुत्रदा एकादशी 

एक साल में दो बार पुत्रदा एकादशी का संयोग बनता है. एक पौष और दूसरा सावन मास में. इन दोनों पुत्रदा एकादशी के दिन लोग संतान सुख की प्राप्ति के लिए एकादशी व्रत रहते हैं. साथ ही इस दिन भगवान विष्णु की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं. 

Advertisement

संतान सुख के लिए की जाती है बालगोपाल की पूजा

वैसे तो एकादशी का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है, लेकिन सावन मास की पुत्रदा एकादशी के दिन उनके बालगोपाल स्वरूप की पूजा का विधान है. मान्याता है कि इस दिन व्रत रखकर विधि-विधान से बालगोपाल की पूजा करने से संतान सुख का सौभाग्य प्राप्त होता है.

Advertisement

Vastu Tips: मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बेहद खास हैं ये उपाय, घर में रहती है धन की बरकत!

Advertisement

बालगोपाल को ये चीजें करें अर्पित

पुत्रदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु को तुलसी की माला जरूर पहनाएं. इसके साथ ही दूध में केसर मिलाकर दक्षिणावर्ती शंख से विष्णु जी का अभिषेक करें. इसके अलावा पुत्रदा एकादशी के दिन यदि पति पत्नी मिलकर व्रत और पूजा करते हैं तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: भगदड़, चीखें...85 लोगों की मौत! आखिर हाथरस में कैसे हुआ इतना बड़ा हादसा?