Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष में भूल से भी ना करें ये 5 काम, नहीं तो पूर्वज हो जाएंगे नाराज

Pitru Paksha 2022 Rules: पितृ पक्ष 10 सिंतबर से शुरू होकर 25 सितंबर 2022 तक चलेगा. इस दौरान कुछ खास काम करने की मनाही होती है. माना जाता है कि इन कार्यों को करने से पितृ देव नाराज हो जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
P

Pitru Paksha 2022 Rules: पितरों के निमित्त तर्पण का सबसे शुभ अवसर पितृ पक्ष होता है. इस साल पितृ पक्ष (Pitru Paksha Starts Date) 10 सितंबर से शुरू होने जा रहा है. पितृ पक्ष के 15 दिन की अवधि में पूर्वजों के निमित्त पिंडदान, तर्पण और श्राद्ध कर्म किए जाते हैं. धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है. जिससे वे प्रसन्न होते हैं. कहा जाता है कि पितरों के प्रसन्न होने से वंशजों का भी कल्याण होता है. पितर पक्ष को लेकर मान्यता है कि इस दौरान पितर कौवे के रूप में धरती पर पधारते हैं. इस दौरान कुछ काम करने की मनाही होती है. आइए जानते हैं पितृ पक्ष (Pitru Paksha 2022 Donts) में किन कार्यों को करने से बचना चाहिए. दरअसल मान्यता है कि पितृ पक्ष में निषेध कार्यों को करने से पितृ देव नाराज हो जाते हैं. जिस कारण जीवन में पितृ दोष (Pitra Dosh) का सामना करना पड़ता है.  

 
 

पितृ पक्ष में नहीं नहीं किए जाते हैं ये 5 काम

पितृ पक्ष की पूरी अवधि को खास माना गया है. इस दौरान 15 दिनों तक घर में सात्विक माहौल बनाकर रखना अच्छ होता है.  पितृ पक्ष की अवधि में घर में मांसाहारी भोजन न तो पकाना चाहिए और ना ही उसका सेवन करना चाहिएय. वैसे लोगों को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए जो कि पितृ पक्ष के दौरान पिंडदान, तर्पण या श्राद्ध कर्म करते हैं. इसके अलावा अगर संभव हो सके तो इस दौरान लहसुन और प्याज का सेवन भी नहीं करना चाहिए.

पितृपक्ष के दौरान श्राद्धकर्म करने वाले व्यक्ति को पूरे 15 दिनों तक बाल और नाखून कटवाने से परहेज करना चाहिए. हालांकि इस दौरान अगर पूर्वजों की श्राद्ध की तिथि पड़ती है तो पिंडदान करने वाला बाल और नाखून कटवा सकता है.

Advertisement

Mangal Gochar 2022: मंगल का होने वाला है राशि परिवर्तन, जानें किन राशियों की खुलने वाली है किस्मत!

Advertisement

पौराणिक मन्यता है कि पितृ पक्ष के दौरान पूर्वज पक्षी के रूप में धरती पर पधारते हैं. ऐसे में उन्हें किसी भी प्रकार से सताना नहीं चाहिए, क्योंकि मान्यता है कि ऐसा करने से पूर्वज नाराज हो जाते हैं. ऐसे में पितृ पक्ष के दौरान  पशु-पक्षियों की सेवा करनी चाहिए.

Advertisement

पितृपक्ष के दौरान सिर्फ मांसाहारी ही नहीं, बल्कि कुछ शाकाहारी चीजों का सेवन करना भी निषेध माना गया है.  ऐसे में पितृ पक्ष के दौरान लौकी, खीरा, चना, जीरा और सरसों का साग खाने से परहेज करना चाहिए.

Advertisement

धार्मिक मान्यता के अनुसार, पितृपक्ष में किसी भी तरह का मांगलिक कार्य नहीं करनी चाहिए. शादी, मुंडन, सगाई और गृह प्रवेश जैसे मांगलिक कार्य पितृ पक्ष में निषेध माने गए हैं. दरअसल पितृपक्ष के दौरान शोकाकुल का माहौल होता है, इसलिए इन दिनों कोई भी शुभ कार्य करना अशुभ माना जाता है.

Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष में आपको भी आते हैं पूर्वजों के ऐसे सपने, जानें किस बात का देते हैं संकेत!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War:पश्चिमी एशिया में जंग की लपटें, Gaza के साथ Lebanon में इजरायली हमले|Hamaara Bharat
Topics mentioned in this article