Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष में इन 5 जीवों को कराएंगे भोजन, तो पितर की आत्मा होगी तृप्त, मिलेगा खूब आशीर्वाद

Pitru Paksha 2022: धार्मिक मान्यता के अनुसार, पितृ पक्ष की अवधि में हमारे पूर्वज जीवों के माध्यम से अपने वंशजों के निकट आते हैं. इस दौरान 5 जीवों को भोजन कराने से पितरों की आत्मा तृप्त हो जाती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
P

Pitru Paksha 2022 Tarpan Vidhi: पितृ पक्ष के 15 दिन पितरों को समर्पित होते हैं. इस दौरान पूर्वजों के निमित्त पिंडदान, तर्पण और श्राद्ध कर्म किए जाते हैं. धार्मिक मान्यता है कि पितृ पक्ष के दौरान पितर कुछ जीवों के माध्यम से धरती पर पधारते हैं. वे जीव-जंतुओं का माध्यम से ही आहार ग्रहण करते हैं. इसलिए पितृ पक्ष (Pitru Paksha 2022) के दौरान जीवों को भोजन कराने का खास महत्व होता है. साथ ही इस दौरान जीव-जन्तुओं को भोजन जरूर कराया जाता है. इस साल पितृ पक्ष (Pitru Paksha 2022 Dates) 10 सितंबर से शुरू होकर 25 सितंबर, 2022 तक चलने वाले हैं. आइए जानते हैं कि पितृ पक्ष में किन 5 जीवों को भोजन कराने से पितरों की आत्मा तृप्त हो जाती है, जसके परिणामस्वरूप पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

इन 5 जीवों को भोजन कराने से प्रसन्न होते हैं पितर

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, पितृ पक्ष में पितरों की आत्म को तृप्ति तभी मिलती है, जब उन्हें अर्पित किए जाने वाले भोजन के पांच अंश निकाले जाते हैं. ये पांच अंश गाय, कुत्ता, चींटी, कौवा और देवताओं के नाम पर अलग किए जाते हैं.

Pitru Paksha 2022: सपने में रोते हुए पूर्वजों का दिखना क्या देता है संकेत शुभ या अशुभ, जानें यहां!

Advertisement

पितृ पक्ष (Pitru Paksha 2022) में श्राद्ध कर्म में भोजन से पहले पांच जगहों पर भोजन के अंश निकाले जाते हैं. भोजन का ये अंश गाय, कुत्ता, चींटी और देवताओं के लिए पत्ते पर निकाला जाता है. वहीं कौवे के लिए भोजन का अंश जमीन पर रखा जाता है.  इसके बाद पितरों से प्रार्थना की जाती है कि वे इन जीवों के माध्यम से अपना भोजन ग्रहण करें.

Advertisement

धार्मिक मान्यता के मुताबिक, भोजन के इन पांच अंशों के अर्पण की विधि पंच बलि कहलाती है. पञ्च बलि के बिना श्राद्ध कर्म संपूर्ण नहीं माना जाता है. श्राद्ध पक्ष में भोजन का अंश ग्रहण करने वाले इन पांचों जीवों का विशेष महत्व है. कहा जाता है कि इनमें से कुत्ता जल तत्त्व, चींटी अग्नि तत्व, कौवा वायु तत्व, गाय पृथ्वी तत्व का और देवता आकाश तत्व के प्रतीक हैं. ऐसे में इन 5 जीवों को आहार देकर पांच तत्वों के प्रति भी आभार व्यक्त किया जाता है. पौराणिक मान्यता के अनुसार, पितृ पक्ष की अवधि में इन जीवों को भोजन कराने से पितृ दोष से भी मुक्ति मिल सकती है.

Advertisement

Pitru Paksha 2022: पितृ ऋण से मुक्ति पाने के लिए किन जगहों पर किया जाता है श्राद्ध, जानें यहां

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार

Featured Video Of The Day
India-Maldives: भारत के दौरे पर राष्ट्रपति मुइज्जू, क्या दोनों देशों के बीच घुली कड़वाहट होगी दूर?
Topics mentioned in this article