Pitru Paksha 2022: बेहद कष्ट देने वाला होता है पितृ दोष, यहां जानें इसके लक्षण और ज्योतिष के उपाय

Pitru Paksha 2022: पितृ दोष की वजह से जीवन में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कहा जाता है कि अगर पितृ दोष के उपाय समय से ना किए जाएं तो आर्थिक संकट, तरक्‍की में रुकावट, पारिवारिक कलह जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

Advertisement
Read Time: 16 mins
P

Pitru Paksha 2022 Pitra Dosh Upay: हर साल आश्विन मास की अमावस्या तिथि से 15 दिन के लिए पितृ पक्ष होता है. इस दौरान पूर्विजों के निमित्त तर्पण, पिंडदान और श्राद्ध किए जाते हैं. धार्मिक मान्यता है कि पितृ पक्ष में ऐसा करने से पितर देव के साथ-साथ अन्य देवतागण भी प्रसन्न होते हैं. साल 2022 में पितृ पक्ष 10 सितंबर से शुरू होकर 25 सितंबर तक चलेंगे. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पितृ पक्ष की अवधि पितृ दोष से निजात पाने के लिए भी उत्तम होता है. मान्यानुसार, पितृ दोष की शांति बहुत जल्द करवा लेना उचित होता है, नहीं तो इस दोष के कारण जीवन में एक के बाद एक मुसीबतें आती रहती हैं. 

पितृ दोष के लक्षण क्या हैं | Pitra Dosh Ke Lakshan

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब मृतक अंतिम संस्कार विधि पूर्वक नहीं किया जाता है या किसी की अकाल मृत्यु जो जाती है. ऐसे में परिवार को पितृ दोष का सामना करना पड़ता है. कहा जाता है कि पितृ दोष का असर पीढ़ी दर पीढ़ी चलता रहता है जब तक कि उसका उपाय ना कर लिया जाए. पितृ दोष के कारण ही परिवार को आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ता है. तरक्की में बाधा उत्पन्न होती रहती है. घर में कलह-क्लेश होता रहता है. इसके साथ ही परिवार के सदस्यों की मानसिक शांति भंग हो जाती है. संतान सुख नहीं मिलता है. परिवार के सदस्य बुरी संगत में फंस जाते हैं. नौकरी या व्यापार में भरपूर मेहनत के बावजूद भी अनुकूल फल नहीं मिलता है.

Shani Amavasya 2022: शनि अमावस्या पर बन रहा है खास संयोग, शनि की साढ़ेसाती-ढैय्या से मुक्ति दिला सकते हैं ये उपाय!

Advertisement

पितृ दोष दूर करने के उपाय | Pitra Dosh Upay

-पितृ दोष दूर करने के लिए पितरों की आत्‍मा की शांति के लिए तर्पण-श्राद्ध और पिंडदान करें. पितृ पक्ष में किए गए पिंडदान, तर्पण और श्राद्ध से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है. इसके साथ ही दक्षिण दिशा में पितरों की तस्वीप लगाकर रोज उनको प्रणाम करें. ऐसा करने से पितृ दोष से राहत मिल सकती है.

- पितृ दोष के छुटकारा पाने के लिए पीपल के पेड़ जल अर्पित करें. ऐसा अगर अमावस्या तिथि को करते हैं तो उत्तम फलदायी होगा. अमावस्या के दिन पीपल में जल से साथ-साथ ही फूल, अक्षत, दूध और काले तिल भी चढ़ाएं. 

- पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए एक उपाय यह भी है कि रोजाना शाम को दक्षिण दिशा में एक दीपक जलाएं. यदि ऐसा संभव न हो तो भी कम से कम पितृ पक्ष के दौरान ऐसा जरूर ऐसा करें.

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज की तारीख को लेकर ना रखें कंफ्यूजन, यहां जानें पूजा के लिए सही डेट और महत्व

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Elections 2024: सियासी दलों के नेताओं की बढ़ती बदज़ुबानी अब क्यों होती जा रही है हिंसक? | Des Ki Baat
Topics mentioned in this article