Papankusha Ekadashi 2022: पापांकुशा एकादशी व्रत के दौरान ना करें ये गलतियां, जानें क्या करें और क्या नहीं

Papankusha Ekadashi 2022: पापांकुशा एकादशी का व्रत आज रखा जा रहा है. ऐसे में जानते हैं कि व्रत के दौरान क्या करें और क्या नहीं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
P

Papankusha Ekadashi 2022: आश्विन मास की पापांकुशा एकादशी का व्रत 06 अक्टूबर को यानी आज रखा जा रहा है. इस व्रत के दौरान भगवान विष्णु की विधिवत पूजा-अर्चना की जाती है. धार्मिक मान्यता है कि जो लोग पापांकुशा एकादशी व्रत का विधिवत पालन करते हैं, उन्हें जीवन में किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता. एकादशी व्रत के नियम के मुताबिक पापांकुशा एकादशी व्रत में कुथ बातों का खास ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में व्रत के दौरान कुछ कार्य भूल से भी नहीं किए जाते हैं. ऐसे में जानते हैं कि पापांकुशा एकादशी व्रत के दौरान क्या करें और क्या नहीं.

पापांकुशा एकादशी व्रत में ना करें ये गलतियां | Papankusha Ekadashi 2022 Dos and Donts

धार्मिक मान्यता के अनुसार, एकादशी व्रत के दौरान लहसुन-प्याज और मांसाहारी भोजन नहीं करना चाहिए. अगर कोई इस दिन व्रत नहीं रहता है और उसके घर में कोई सदस्य एकादशी व्रत रखता हो तो ऐसे में इस दिन चावल का सेवन नहीं करना चाहिए. 

एकादशी के दिन जो व्रत नहीं भी रखता है वे भी इस दिन मदीरा और किसी अन्य प्रकार की नशीली प्रदार्थ का सेवन ना करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं.

Advertisement

Papankusha Ekadashi 2022: पापांकुशा एकादशी का व्रत आज, जानें शुभ मुहूर्त और पारण का समय

मान्यतानुसार, एकादशी व्रत के दिन तेल, साबुन, शैंपू इत्यादि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही इस दिन महिलाओं को बाल नहीं धोना चाहिए. इसके अलावा इस दिन पुरुषों को बाल और दाढ़ी नहीं कटवाना चाहिए. 

Advertisement

पांपाकुशा एकादशी के दिन चावल, बैंगन और मसूर की दाल का सेवन नहीं किया जाता है. एकादशी के दिन इन चीजों का सेवन अशुभ माना गया है. इसके साथ ही इस विशेष साफ-सफाई करने से बचना चाहिए. 

Advertisement

पापांकुशा एकादशी व्रत के दिन भगवान विष्णु के समक्ष दीपक जलाएं. मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु को दीपक दिखाने से मृत्यु के बाद देवलोक में स्थान मिलता है. 

Advertisement

पापांकुशा एकादशी व्रत में आज भगवान विष्णु की पूजा के बाद व्रत कथा का पाठ जरूर करना चाहिए. माना जाता है कि एकादशी व्रत की पाठ करने से जीवन के समस्त पाप कर्म नष्ट हो जाते हैं.

Lucky Zodiac Signs: 10 अक्टूबर तक का समय इन 5 राशियों के लिए वरदान, क्या आप भी हैं शामिल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

दशहरे को लेकर तैयार है मैसूर का अम्बा विलास महल, एक लाख बल्वों से जगमगा रहा है राजमहल

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: Mother Of All Bombs, जानें इसकी खास बातें... | Hezbollah | NDTV India